scriptजम्मू से भी ज्यादा ठण्डा जयपुर | Jaipur is colder than Jammu | Patrika News

जम्मू से भी ज्यादा ठण्डा जयपुर

locationजयपुरPublished: Dec 18, 2019 11:48:29 am

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

-बर्फीली हवाओं से धूजा प्रदेश
-शीतलहर के कारण सर्दी बढऩे की संभावना

जम्मू से भी ज्यादा ठण्डा जयपुर

जम्मू से भी ज्यादा ठण्डा जयपुर

जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश में कड़ाके की ठण्ड़ का दौर तेज हो गया है। अधिकांश शहरों में तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। राजधानी जयपुर सहित कई शहरों में सोमवार रात इस सर्दी के सीजन की सबसे सर्द रात रही। तेज गलन और ठण्डी हवाओं ने न केवल रात, बल्कि दिन में भी गर्म कपड़े से लदे लोगों को भी ठिठुरने पर मजबूर कर दिया। जयपुर तो जम्मू कश्मीर के जम्मू, पंजाब के अमृतसर, पठानकोट, लुधियाना से भी ज्यादा ठण्डा रहा। मौसम विभाग के अनुसार केवल तीन शहर ही ऐसे रहे, जहां रात का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री या उससे नजदीक रहा। भीलवाड़ा में सबसे कम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि जयपुर में 5.5 डिग्री। माउंट आबू और सीकर के फतेहपुर में पारा जमाव बिंदु के नजदीक रहा। यहां पेड़-पौधों, घास के मैदानों और वाहनों पर बर्फ की पतली परत जम गई। जयपुर, अजमेर, सीकर, झुंझुनूं, अलवर सहित उत्तरी व मध्य राजस्थान के साथ कई प्रदेश के कई शहर शीत लहर की चपेट में है। मंगलवार के दिन की बात करें तो प्रदेश में अधिकांश जगह सुबह के समय आसमान में घनी धुंध रही, जिसके कारण सूरज भी देरी से दिखा। दिनभर सूरज की तपिश भी कम रहने और हवाएं चलने से ठिठुरन बनी रही।
सर्द रात के साथ ‘कोल्ड डे’
मौसम विज्ञानियों के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में रात के साथ-साथ दिन में भी ‘कोल्ड डेÓ (दिन में शीत लहर) की स्थिति बन गई। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो हिमलाय की बर्फीली पहाडिय़ों से ठंडी हवाएं उत्तर भारत के मैदानी हिस्सों में पहुंच रही हैं। इनके कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान में ये बड़ी गिरावट हो रही है। इन ठंडी हवाओं के जारी रहने के साथ यह संभावना है कि 19 दिसंबर तक राज्य के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में दिन के समय शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी और न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी।
फिर हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ 18-19 दिसंबर के आसपास उत्तर भारत की पहाडिय़ों को प्रभावित कर सकता है। इसके कारण हवा की दिशा में बदलाव आएगा और आसमान में बादल छाएं रहेंगे। उस समय न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। वहीं राजस्थान के उत्तरी भागों में 20 या 21 दिसंबर को गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो