scriptइकोलॉजिकल जोन में जेडीए की कार्रवाई, 6 अवैध डुप्लेक्स सील | JAIPUR JDA ACTION ILLEGAL BUILDING SEALED | Patrika News

इकोलॉजिकल जोन में जेडीए की कार्रवाई, 6 अवैध डुप्लेक्स सील

locationजयपुरPublished: Apr 16, 2021 09:55:28 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

जेडीए के प्रवर्तन दस्ते की ओर से शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए इकोलॉजिकल जोन (JDA action ecological zone) में 6 अवैध डुप्लेक्स सील कर दिए, वहीं जोन 10 में ही रोपाडा के पास जेडीए स्वामित्व की करीब 5 बीघा भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। इसके अलावा जोन-3 की तीन कॉलोनियों की सड़क सीमा में आ रहे अतिक्रमणों को ध्वस्त किया गया।

इकोलॉजिकल जोन में जेडीए की कार्रवाई, 6 अवैध डुप्लेक्स सील

इकोलॉजिकल जोन में जेडीए की कार्रवाई, 6 अवैध डुप्लेक्स सील

इकोलॉजिकल जोन में जेडीए की कार्रवाई, 6 अवैध डुप्लेक्स सील
– जेडीए प्रवर्तन दस्ते की कार्रवाई
– जेडीए स्वामित्व की 5 बीघा भूमि को कराया अतिक्रमण मुक्त
– तीन कॉलोनियों की रोड सीमा से अतिक्रमण किये ध्वस्त
जयपुर। जेडीए के प्रवर्तन दस्ते की ओर से शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए इकोलॉजिकल जोन (JDA action ecological zone) में 6 अवैध डुप्लेक्स सील कर दिए, वहीं जोन 10 में ही रोपाडा के पास जेडीए स्वामित्व की करीब 5 बीघा भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। इसके अलावा जोन-3 की तीन कॉलोनियों की सड़क सीमा में आ रहे अतिक्रमणों को ध्वस्त किया गया।
मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन 10 में ईकॉलोजिकल जोन क्षेत्र में सिद्धार्थ नगर, पालड़ी मीणा आगरा रोड़ पर भूखण्ड संख्या 195, 196, 197, 198, 199 व 200 में सेटबैक व बॉयलोज का गम्भीर वॉयलेशन कर 6 अवैध डुप्लेक्सों के निर्माण कर लिया, जेडीए ने नोटिस जारी कर अवैध निर्माण को रूकवाया, लेकिन निर्माणकर्ताओं की ओर से मौका पाकर अवैध निर्माण कार्य जारी रखा गया। ईकॉलोजिकल जोन में गम्भीर प्रकृति के निर्माणाधीन 6 अवैध डुप्लेक्सों को सुबह सील किया गया। वहीं जोन 10 में रोपाड़ा के पास करीब 5 बीघा जेडीए स्वामित्व की बेशकीमती भूमि पर लम्बे समय से अवैध कब्जे-अतिक्रमण कर बनायी गयी 3 बाउण्ड्रीवाल, 2 कमरें व अन्य अवैध निर्माण-अतिक्रमणों को जोन-10 के राजस्व व तकनिकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते की ओर से जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त कर हटवाया गया।
यहां भी कार्रवाई
जोन 3 में लालकोठी योजना इन्द्रपुरी कॉलोनी में करीब 5 स्थानों पर रोड़ सीमा पर अतिक्रमण कर लगाये गये लोहे के एंगल, जालियॉ आदि अवैध निर्माण-अतिक्रमणों को जेसीबी मशीनों व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त कर हटवाया जाकर रोड़ सीमा को अतिक्रमण मक्त करवाया गया। जोन-11 में मुहाना में गौरव नगर-द्वितीय में करीब 20 स्थानों पर मकानों के आगे रोड़ सीमा पर अतिक्रमण कर बनाये गये अवैध 7 चबुतरें, 5 लोहें के ट्री गार्ड, पत्थर की पट्टियॉ, 3 बाउण्ड्रीवाल आदि अवैध निर्माण-अतिक्रमणों को जेसीबी मशीनों व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त कर हटवाया जाकर रोड़ सीमा को अतिक्रमण मक्त करवाया गया। उन्होंने बताया कि जोन 5 में करतारपुरा फाटक के पास भूखण्ड संख्या 3, चित्रकुट नगर-द्वितीय पर जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से स्वीकृत-अनुमोदित नक्शे के विपरित जाकर सैटबैक व कुछ रोड़ सीमा को कवर करते हुए बन रहे अवैध निर्माण को लोखण्डा मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो