scriptजेडीए एक जुलाई से 10 रुपए में बांटेगा पौधे | JAIPUR JDA DISTRIBUTE PLANT | Patrika News
जयपुर

जेडीए एक जुलाई से 10 रुपए में बांटेगा पौधे

जेडीए एक जुलाई से लोगों को रियायती दर पर छायादार और फलदार पौधे (Shady and fruitful plants) बांटना शुरू करेगा। जेडीए शहर में 6 जगहों पर रियायती दर पर पौधों का वितरण (JDA distribute plant) करेगा। इस बार लोगों को 10 रुपए में 5 फीट उंचे पौधे मिलेंगे। एक व्यक्ति या एक परिवार को अधिकतम 5 पौधे मिलेंगे। इसके लिए लोगों को पहचान पत्र देना होगा।

जयपुरJun 29, 2020 / 06:46 pm

Girraj Sharma

जेडीए एक जुलाई से बांटेगा रियायती दर पर पौधे
— जेडीए बांटेगा 25 हजार छायादार और फलदार पौधे
— शहर में 6 जगहों पर होगा पौधों का वितरण


जयपुर। जेडीए एक जुलाई से लोगों को रियायती दर पर छायादार और फलदार पौधे (Shady and fruitful plants) बांटना शुरू करेगा। जेडीए शहर में 6 जगहों पर रियायती दर पर पौधों का वितरण (JDA distribute plant) करेगा। इस बार लोगों को 10 रुपए में 5 फीट उंचे पौधे मिलेंगे। एक व्यक्ति या एक परिवार को अधिकतम 5 पौधे मिलेंगे। इसके लिए लोगों को पहचान पत्र देना होगा। जेडीए प्रथम चरण में शहर में करीब 25 हजार पौधों का वितरण करेगा। पौधे ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर मिल सकेंगे।
जेडीए अधिकारियों की मानें तो पिछले साल जेडीए ने शहर में करीब 40 हजार पौधे लगाए थे, इसमें लोगों को करीब 20 हजार पौधे रियायती दर पर बांटे थे। पिछली बार जेडीए ने 10 फीट उंचे पौधे बांटे थे, लेकिन इस बार जेडीए ने पौधों की उंचाई घटाकर आधी यानी 5 फीट कर दी है। हालांकि रियायती दर कम रखी है। पिछली बार एक पौधा 50 रुपए में बांटा था, इस बार एक पौधे की कीमत 10 रुपए रखी गई है।
ये बरतनी होगी सावधानी
जेडीए डीएफओ महेश तिवारी ने बताया कि पौधे लेने वालों को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सरकार की ओर से जारी गाइडलान की पालना करना जरूरी होगा। पौधे वितरण केन्द्र से पौधे प्राप्त करते समय चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा, न्यूनतम सामाजिक दूरी दो गज रखनी होगी तथा धूम्रपान करने, गुटखा खाने और थूकने पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।
यहां मिलेंगे पौधे
जेडीए शहर में 6 स्थानों पर पौधों का वितरण करेगा। लोगों को ये पौधे जवाहर सर्किल, रामनिवास बाग, सेंट्रल पार्क, वैशाली नर्सरी पार्क, स्वर्ण जयन्ती पार्क विद्याधर नगर तथा त्रिवेणी नगर सामुदायिक केन्द्र पर मिलेंगे। पौधो का वितरण सुबह 10 से शाम 5 बजे तक किया जाएगा।
ये छायादार व फलदार पौधे बांटेगा जेडीए
जेडीए लोगों को नीम, करंज, मोलश्री, अमलताश, जामुन, कचनार, पिलखन, जकरण्डा, अशोक, अर्जुन, पेल्टाफार्म, स्पेथोडिया, शहतूत, गुलमोहर, कोईजेलिया, पिन्नाटा, पुत्रंजीवा, रैन ट्री आदि प्रजातियों के पौधे बांटेगा।

Home / Jaipur / जेडीए एक जुलाई से 10 रुपए में बांटेगा पौधे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो