scriptसेन्ट्रल पार्क, रामनिवास बाग व वुडलैंड पार्क जनता के लिए खुलेंगे | JAIPUR JDA GARDEN CENTRAL PARK RAMNIVAS BAGH | Patrika News

सेन्ट्रल पार्क, रामनिवास बाग व वुडलैंड पार्क जनता के लिए खुलेंगे

locationजयपुरPublished: May 26, 2020 07:51:03 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

राजधानी में स्थित जेडीए (Jaipur JDA) के 5 बडे पार्कों सहित करीब 90 उद्यान (Garden) बुधवार से आम जनता के लिए खोल दिए जाएंगे। हालांकि इन उद्यानों को दो पारियों में सुबह—शाम ही आम जनता के लिए खोला जाएगा। ये उद्यान सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और शाम 4 से 6.45 बजे तक ही खुलेंगे। उद्यानों में सोशल डिस्टेंस की पालना करने के साथ मास्क लगाना जरूरी होगा। इसके साथ ही गुटखा-तम्बाकू खाने-थूकने और धुम्रपान करने पर रोक रहेगी। इन उद्यानों में ओपन जिम व अन्य उपकरणों के उपयोग पर भी रोक रहेगी।

सेन्ट्रल पार्क, रामनिवास बाग व वुडलैंड पार्क जनता के लिए खुलेंगे

सेन्ट्रल पार्क, रामनिवास बाग व वुडलैंड पार्क जनता के लिए खुलेंगे

सेन्ट्रल पार्क, रामनिवास बाग व वुडलैंड पार्क जनता के लिए खुलेंगे
— जेडीए आयुक्त ने दिए निर्देश, जेडीए के सभी उद्यान बुधवार से खुलेंगे
— सुबह 7 से 10 बजे तक और शाम 4 से 6.45 बजे तक खुलेंगे उद्यान

जयपुर। राजधानी में स्थित जेडीए (Jaipur JDA) के 5 बडे पार्कों सहित करीब 90 उद्यान (Garden) बुधवार से आम जनता के लिए खोल दिए जाएंगे। हालांकि इन उद्यानों को दो पारियों में सुबह—शाम ही आम जनता के लिए खोला जाएगा। ये उद्यान सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और शाम 4 से 6.45 बजे तक ही खुलेंगे। उद्यानों में सोशल डिस्टेंस की पालना करने के साथ मास्क लगाना जरूरी होगा। इसके साथ ही गुटखा-तम्बाकू खाने-थूकने और धुम्रपान करने पर रोक रहेगी। इन उद्यानों में ओपन जिम व अन्य उपकरणों के उपयोग पर भी रोक रहेगी।
जेडीए प्रशासन ने लॉकडाउन के दौरान जारी एडवाइजरी की पालना करते हुए जेडीए उद्यानों को बुधवार से खोलने के निर्देश जारी कर दिए है। जेडीसी टी. रविकांत ने मंगलवार को जेडीए उद्यानों में आमजन के प्रवेश के लिए खोलने के संबंध में बैठक लेकर आधिकारियों केा आवश्यक निर्देश दिए है। जेडीए आयुक्त टी. रविकांत ने बताया कि सेन्ट्रल पार्क, रामनिवास बाग, जवाहर सर्किल, नेहरू बालोद्यान व वुडलैण्ड पार्क सहित जेडीए सभी पार्कों को जनता के लिए खोला जाएगा। उद्यानों को दो पारियों में सुबह 7 से 10 बजे तक और 4 से 6.45 बजे तक खोला जाएगा। उद्यानों में सोशल डिस्टेंस, मास्क की पालना, गुटखा-तम्बाकू खाने-थूकने एवं धुम्रपान पर पूरी तरह प्रतिबन्ध रहेगा।
जेडीसी ने बताया कि पार्क में आने वाले लोगों को कोरोनो वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सर्तक रहने के साथ सावधानी रखनी होगी। उद्यानों में लगे गार्ड्स लोगों को सोशल डिस्टेंस की पालना करवाने के साथ मास्क की अनिवार्यता की पालना करवाएंगे। समय के बाद पार्क में किसी को रूकने नहीं दिया जाएगा, पार्क बंद होने के आधा घंटे पहले गार्ड लोगों को सावचेत करना शुरू कर देंगे। गार्डन में आने वाले लोगों के लिए पेयजल के साथ सुलभ सुविधा आदि को पूर्णतया स्वच्छ व साफ रखा जाएगा। बैठक में निदेशक अभियांत्रिकी वी.एस.सुण्डा, मुख्य प्रवर्तन अधिकारी रघुवीर सैनी, वरिष्ठ उद्यानविज्ञ महेश तिवारी, सहायक वन संरक्षक सुरेश अग्रवाल आदि मौजूद रहे।
इन पर रहेगी रोक

जेडीए वरिष्ठ उद्यानविज्ञ महेश तिवारी ने बताया कि उद्यानों में लगे ओपन जिम व अन्य उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबन्ध रहेगा। इसके साथ ही उद्यानों में धार्मिक स्थल, फाउण्टेन, टॉय ट्रेन एवं बोटिंग को बंद रखा जाएगा। गार्डनों में आने वालों को मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंस की पालना करनी जरूरी होगी। गुटखा-तम्बाकू खाने-थूकने एवं धुम्रपान पर रोक रहेगी। इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्मय से जागरूकता लाने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो