अवैध खनन पर कार्रवाई के लिए जेडीए ने बनाई टीम

अवैध खनन (Illegal mining) पर कार्रवाई के लिए जेडीए ने एक विशेष टीम का गठन (special team for action) किया है। यह टीम अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। जेडीए पुलिस अधीक्षक मामन सिंह ने संयुक्त निगरानी के लिए यह टीम बनाई है। टीम रोजाना ‘राउण्ड द क्लॉक’ गश्त कर अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय करेगी।

By: Girraj Sharma

Published: 17 Jun 2020, 08:20 PM IST

अवैध खनन पर कार्रवाई के लिए जेडीए ने बनाई टीम

— अवैध खनन करने वालों के खिलाफ जेडीए करेगा कार्रवाई
— जेडीए पुलिस अधीक्षक मामन सिंह ने संयुक्त निगरानी के लिए बनाई टीम


जयपुर। अवैध खनन (Illegal mining) पर कार्रवाई के लिए जेडीए ने एक विशेष टीम का गठन (special team for action) किया है। यह टीम अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। जेडीए पुलिस अधीक्षक मामन सिंह ने संयुक्त निगरानी के लिए यह टीम बनाई है। टीम रोजाना ‘राउण्ड द क्लॉक’ गश्त कर अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय करेगी।

संयुक्त निगरानी टीम की ओर से बैठक आयोजित कर कानोता, मानगढ़ खोखावाला, दयारामपुरा व हरध्यानपुरा आदि राजस्व गांवों की पहाड़ियों में अवैध खनन की रोकथाम एवं अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई करेगी। टीम की ओर से प्रतिदिन ‘राउण्ड द क्लॉक’ गश्त कर अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जेडीए क्षेत्राधिकार में ग़ैर मुमकिन पहाड़ों व सरकारी भूमियों पर अवैध खनन के संबंध में जेडीए की जोन व प्रवर्तन अधिकारियों, एसडीएम, माइनिंग अधिकारी, स्थानीय थानाधिकारी की संयुक्त टीमों की ओर से अपने-अपने क्षेत्राधिकार में क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी।

टीम में ये शामिल
इस टीम में अतिरिक्त आयुक्त गिरिश पाराशर, उपायुक्त जोन-13 लोकेश गौतम, मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी, तहसीलदार जोन-13 शरद तिवाड़ी, एसडीओ बस्सी रामकुमार वर्मा, एसीपी बस्सी सुरेष संाखला, एसएचओ कानोता नरेन्द्र और खनन विभाग के अभियन्ता अनिल गुप्ता, उप नियत्रंक प्रर्वतन राजेश शर्मा, प्रवर्तन अधिकारी जोन-13 अनिल शर्मा, प्रवर्तन अधिकारी जोन-9 मुकेश कुमार शर्मा और राजस्व निरीक्षक रतन सिंह नाथावत शामिल है।

यहां की कार्रवाई

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-13 में संयुक्त गश्त के दौरान कानोता, मानगढ़ खोखावाला दयारामपुरा एवं हरध्यानपुरा आदि राजस्व गांवों में अवैध खनन की मॉनिटरिंग की गई। मॉनिटरिंग के दौरान अवैध खनन क्षेत्र में जेसीबी से गहरी खाई खोदकर पहुंच मार्गों को अवरूद्ध किया गया, जिससे अवैध खनन पर रोक लगेगी। कार्रवाई के दौरान अवैध पत्थर से भरे दो ट्रेक्टर-ट्राली मय ड्राईवर को जब्त किया गया। जेडीए की ओर से पिछले दिनों दांतली- सिरोली में पहाड़ से पत्थरों तथा भटेसरी में सरकारी भूमि से मिट्टी के अवैध खनन पर कार्रवाई करते हुए प्रयुक्त वाहनों-जेसीबी को ज़ब्त करते हुए संबंधित थानों पर मुक़दमे दर्ज करवाये थे।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned