टोंक रोड व गोपालपुरा सहित 21 मुख्य सड़कों पर लोगों को मिलेंगे कॉमर्शियल पट्टे

राजधानी के जेएलएन मार्ग, टोंक रोड, सीकर रोड, गोपालपुरा बायपास सहित 21 मुख्य सड़कों पर लोगों को कॉमर्शियल पट्टे (Main Roads Commercial) मिलेंगे। इसकी शुरुआत गोपालपुरा बायपास से होगी। इससे पहले जेडीए इन 21 सड़कों का विस्तृत जोनल डवलपमेंट प्लान तैयार करेगा। इन सड़कों का काॅर्मिशियल एक्टिविटी का पायलट प्राेजेक्ट के तहत डवलपमेंट किया जाएगा। इसमें पार्किंग, दुकानों की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई का प्लान तैयार किया जाएगा।

By: Girraj Sharma

Published: 05 Sep 2020, 06:07 PM IST

टोंक रोड व गोपालपुरा सहित 21 मुख्य सड़कों पर लोगों को मिलेंगे कॉमर्शियल पट्टे
- जेडीए बनाएगा इन 21 सड़कों का विस्तृत जोनल डवलपमेंट प्लान
- भवन मानचित्र समिति की बैठक में लिया निर्णय

जयपुर। राजधानी के जेएलएन मार्ग, टोंक रोड, सीकर रोड, गोपालपुरा बायपास सहित 21 मुख्य सड़कों पर लोगों को कॉमर्शियल पट्टे (Main Roads Commercial) मिलेंगे। इसकी शुरुआत गोपालपुरा बायपास से होगी। इससे पहले जेडीए इन 21 सड़कों का विस्तृत जोनल डवलपमेंट प्लान तैयार करेगा। इन सड़कों का काॅर्मिशियल एक्टिविटी का पायलट प्राेजेक्ट के तहत डवलपमेंट किया जाएगा। इसमें पार्किंग, दुकानों की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई का प्लान तैयार किया जाएगा। कॉमर्शियल पट्टे जारी करने से जेडीए को करीब एक हजार करोड़ रुपये की आय होगी।

जेडीए में शुक्रवार काे भवन मानचित्र समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। इसमें गाेपालपुरा बायपास सहित शहर की 21 मुख्य सड़काें पर काॅर्मिशियल एक्टिविटी का पायलट प्राेजेक्ट के तहत डवलपमेंट किया जाएगा। जेडीए अधिकारियों के अनुसार मास्टर प्लान में शहर की 20 सड़कें ऐसी है, जो कॉमर्शियल है और मौके पर भी कॉमर्शियल गतिविधियां चल रही है। अब इन सड़कों का एक पूरा डवलपमेंट प्लान तैयार किया जाएगा, जिसमें सड़क की चौड़ाई, लिंक रोड, पार्किंग एरिया, दुकानों की साइज आदि को दर्शित किया जाएगा।

जेडीए अधिकारियों के अनुसार जिन सड़को को मास्टर प्लान में कॉमर्शियल दर्शाया गया है, वहां अब जेडीए सिर्फ कॉमर्शियल ही पट्टे जारी करेगा, आवासीय पट्टे जारी नहीं किये जायेंगे। ऐसे में इन 21 सड़कों को जेडीए रेगुलाइज करेगा। अधिकारियों की माने तो एक ही सड़क से जेडीए को करीब 25 से 50 करोड़ रुपये की आय होगी। जेडीए अधिकारी मान रहे है कि इससे जेडीए को करीब एक हजार करोड़ रुपये की आय होगी।

जेडीसी गाैरव गाेयल ने बताया कि मास्टर प्लान -2025 में जिन-जिन सड़कों के सहारे व्यावसायिक पट्टी दर्शित है और उन सड़कों पर आवासीय योजना अनुमोदित है। उन सड़कों का अलग से विस्तृत जोनल प्लान बनेगा, इसके लिए सर्वे करवाया गया। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सबसे पहले गोपालपुरा बायपास का जोनल प्लान बनाया जाएगा।

इन सड़कों का तैयार होगा विस्तृत जोनल डवलपमेंट प्लान
- गोपालपुरा बायपास
- टोंक रोड
- डिग्गी रोड
- अजमेर रोड
- सीकर रोड
- कालवाड़ रोड
- आगरा रोड
- आमेर रोड
- न्यू सांगानेर रोड (सोडाला से सांगानेर)
- क्वींस रोड
- जेएलएन मार्ग
- गोविंद मार्ग
- मोती डूंगरी रोड
- सहकार मार्ग
- 200 फीट वाइड रोड (एयरपोर्ट के दक्षिण भाग)
- 200 फीट वाइड रोड (जवाहर सर्किल से एयरपोर्ट टर्मिनल)
- 160 फीट वाइड रोड (जवाहर सर्किल से जगतपुरा रोड तक एयरपोर्ट की उत्तरी बाउन्ड्री)
- रामगढ़ लिंक रोड (अजमेर रोड से दिल्ली बायपास जंक्शन )
- दशहरा कोठी रोड (आमेर रोड से दशहरा कोठी रोड)
- सरदार पटेल मार्ग ( बाइस गोदाम सर्किल से जमनालाल बजाज मार्ग)

ये भी किये निर्णय
बैठक में अल्प और निम्न आय वर्ग के लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना और राजस्थान टाउनशिप पॉलिसी के तहत ईडब्लयूएस 179, एलआईजी के 414 कुल 593 भूखंड आरक्षित रखते हुए योजनाओं के मानचित्रों का अनुमोदन किया।

19 प्रकरणाें का निस्तारण
बैठक में 19 प्रकरणों का निस्तारण के साथ-साथ सांगानेर तहसील के ग्राम प्रहलादपुरा 0.19 हैक्टयर, ग्राम झांई व भंभोरिया में 4.19 हैक्टयेर, ग्राम जयसिंहपुराबास, भांकरोटा में 1.01 हैक्टेयर भूमि पर आवासीय योजना का अनुमोदन किया गया। निजी खातेदारी की योजना ग्राम गजसिंहपुरा में 49691.13 वर्ग मीटर भूमि पर मुख्यमंत्री जनआवास योजना का अनुमोदन किया।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned