विधायक आवास की जगह 'पर्यटन बाजार' व 'सुविधायुक्त आवास' बनाकर बेचेगा जेडीए

जेडीए जालूपुरा और लालकोठी विधायक आवास (Jalupura MLA Residences) की जमीन से अधिक राजस्व एकत्र करने के लिए पहले इन्हें विकसित करेगा। इसके लिए कंसलटेंसी फर्म से प्लानिंग करवाने के साथ जनता से सुझाव लिया जाएगा। जालूपुरा विधायक आवास की जमीन पर 'पर्यटन बाजार' (Tourism market) बनाने की तैयारी है, वहीं लालकोठी विधायक आवास जमीन पर 'सुविधायुक्त आवास' बनाने की कवायद शुरू हो गई है।

By: Girraj Sharma

Updated: 22 Jan 2021, 08:30 PM IST

विधायक आवास की जगह 'पर्यटन बाजार' व 'सुविधायुक्त आवास' बनाकर बेचेगा जेडीए
— लालकोठी व जालूपुरा के विधायक आवासों की जमीन को बेचने से पहले करेंगे विकसित
— जेडीए कंसलटेंसी फर्म से करवाएगा प्लानिंग, जनता से भी लेंगे सुझाव
— जालूपुरा विधायक आवास जमीन पर विकसित होगा 'पर्यटन बाजार'
— लालकोठी विधायक आवास जमीन पर जेडीए बनाएगा 'सुविधायुक्त आवास'

जयपुर। जेडीए जालूपुरा और लालकोठी विधायक आवास (Jallupura MLA Residences) की जमीन से अधिक राजस्व एकत्र करने के लिए पहले इन्हें विकसित करेगा। इसके लिए कंसलटेंसी फर्म से प्लानिंग करवाने के साथ जनता से सुझाव लिया जाएगा। जालूपुरा विधायक आवास की जमीन पर 'पर्यटन बाजार' बनाने की तैयारी है, वहीं लालकोठी विधायक आवास जमीन पर 'सुविधायुक्त आवास' बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इन दोनों जगहों की जमीन को बेचकर जेडीए राजस्व अर्जित करेगा, वहीं विधायक आवास के लिए राजस्थान आवासन मंडल को 250 करोड़ रुपए देगा।

जेडीसी गौरव गोयल ने शुक्रवार को लालकोठी और जालूपुरा के विधायक आवासों की जमीन का अन्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर मौका स्थिति देखी। इसके साथ ही अधिकारियों को दोनों जगहों की प्लानिंग करने के निर्देश दिए। जेडीसी ने लालकोठी और जालूपुरा के विधायक आवासों की भूमि पर निर्मित आवासों के स्ट्रक्चर्स को ध्वस्तीकरण के लिए निविदाएं आमंत्रित करने के भी निर्देश दिए।

बनाएंगे कॉमर्शियल व आवासीय विकास प्लान
जेडीसी गौरव गोयल ने बताया कि जालूपुरा की जमीन एमआई रोड और संसार चंद्र रोड पर है, ऐसे में यहां के लिए ऐसा कॉमर्शियल विकास प्लान बनवाया जाएगा, जो पर्यटकों और शहरवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र हो। इसे पालिका बाजार या पर्यटन मार्केट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए जनता से भी राय ली जाएगी व विशेषज्ञों से परामर्श भी लिया जाएगा। इसके बाद आॅक्शन किया जाएगा। जेडीसी ने बताया कि लालकोठी मुख्य रूप से आवासीय क्षेत्र है, वहां जेडीए सभी सुविधायुक्त उच्च श्रेणी के आवास या भूखण्ड उपलब्ध करवाएगा। जयपुर के सेंट्रल हिस्सा होने से यहां लोगों के लिए सुनहरे घर का सपना भी साकार होगा।

विधायक आवासों निर्माण के लिए जेडीए देगा 250 करोड

जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से राजस्थान आवासन मण्डल को विधानसभा नगर पश्चिम (वेस्ट) में विधायक आवास निर्माण के लिए 250 करोड रूपए देगा। जेडीसी गौरव गोयल ने बताया कि जेडीए ने आवासन मंडल को पहली किस्त के रूप में 50 करोड़ रूपए दे दिए है। अब बाकि राशि भी जैसे—जैसे निर्माण कार्य होगा, वैसे—वैसे दी जाएगी। इससे पहले जेडीए को लालकोठी व जालूपुरा के विधायक आवासों की जमीन से भी आय शुरू हो जाएगी।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned