scriptअब जोन उपायुक्तों को अतिक्रमण हटाने के बाद देना होगा प्रमाण पत्र | JAIPUR JDA JMC COORDINATION COMMITTEE | Patrika News

अब जोन उपायुक्तों को अतिक्रमण हटाने के बाद देना होगा प्रमाण पत्र

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2021 05:06:49 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

जेडीए और नगर निगम के सभी उपायुक्तों को अब अपने—अपने क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाकर प्रगति के बारे में प्रमाण पत्र देना होगा। साथ ही फिर से अतिक्रमण नहीं हो, इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी भी होगी। इसके लिए प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से गठित कॉर्डिनेशन कमेटी (Coordination Committee) की बैठक में एसीएस सुधांश पंत ने अधिकारियों को निर्देश दिए है।

अब जोन उपायुक्तों को अतिक्रमण हटाने के बाद देना होगा प्रमाण पत्र

अब जोन उपायुक्तों को अतिक्रमण हटाने के बाद देना होगा प्रमाण पत्र

अब जोन उपायुक्तों को अतिक्रमण हटाने के बाद देना होगा प्रमाण पत्र
— कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक
— जलदाय विभाग के एसीएस ने अतिक्रमण हटाने में गति लाने के दिए निर्देश

जयपुर। जेडीए और नगर निगम के सभी उपायुक्तों को अब अपने—अपने क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाकर प्रगति के बारे में प्रमाण पत्र देना होगा। साथ ही फिर से अतिक्रमण नहीं हो, इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी भी होगी। इसके लिए प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से गठित कॉर्डिनेशन कमेटी (Coordination Committee) की बैठक में एसीएस सुधांश पंत ने अधिकारियों को निर्देश दिए है।
बैठक में एसीएस पंत ने जेडीए और दोनों नगर निगमों के स्तर पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगमों और जेडीए में सभी उपायुक्त अपने क्षेत्र में आने वाली सहकारी समितियों में सार्वजनिक जगहों, पार्क, रास्तों एवं पब्लिक यूटिलिटीज आदि में चिन्हित अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई कर नियमित रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने नगरीय विकास एवं आवासन विभाग, जेडीए एवं नगर निगम के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी उपायुक्तों से अतिक्रमण हटाने के बाद उनके क्षेत्र की प्रगति के बारे में प्रमाण पत्र लिया जाए। एसीएस ने सहकारिता विभाग के अधिकारियों से सोसाइटीज की ऑडिट तथा जयपुर पुलिस कमिश्नर से सोसाइटीज के खिलाफ दर्ज मुकदमों के बकाया प्रकरणों के बारे में फीडबैक लिया और इस संबंध में जरूरी कार्रवाई के निर्देश दिए।
गत माह किसने कितने हटाए अतिक्रमण
— जेडीए की ओर से गत माह में 7 कॉलोनीज में 164 स्थानों पर अतिक्रमण हटाने हटाए।
— नगर निगम ग्रेटर की ओर से अप्रेल माह में 104 अस्थाई और 2 स्थाई तथा मई माह में 105 अतिक्रमण हटाए गए।
— हेरिटेज निगम की ओर से अप्रेल माह में 32 अस्थाई और 2 स्थाई, मई में 6 व जून में 8 स्थानों से अतिक्रमण हटाए गए।
बैठक में ये रहे मौजूद
एसीएस सुधांश पंत के अलावा बैठक में जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव, सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर सावंत, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीना, सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल, स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक दीपक नंदी, नगर निगम ग्रेटर के कमिश्नर यज्ञ मित्र सिंह, नगर निगम हैरिटेज के कमिश्नर अवधेश मीणा, जेडीए के सचिव हृदयेश शर्मा, नगरीय विकास विभाग के संयुक्त शासन सचिव राजपाल सिंह, जेडीए के एनफोर्समेंट ऑफिसर रघुवीर सैनी आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो