scriptJaipur Lohamandi Scheme सुविधाएं होंगी विकसित, इको ट्यूरिजम भी | JAIPUR JDA LOHA MANDI SCHEME FACILITIES | Patrika News

Jaipur Lohamandi Scheme सुविधाएं होंगी विकसित, इको ट्यूरिजम भी

locationजयपुरPublished: Sep 22, 2021 09:20:01 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

वर्षों से लम्बित माचडा में लोहामण्डी योजना (Lohamandi Scheme) को मूर्त रूप देने के लिए जेडीए (Jaipur JDA) ने फिर से कवायद शुरू कर दी है। जेडीए में बुधवार को हुई पीडब्ल्यूसी की बैठक में योजना में मूलभूत सुविधाओं (facilities developed) के लिए भूमि का प्रावधान किया गया। इसमें जल्द ही विकास कार्य शुरू होंगे।

Jaipur Lohamandi Scheme सुविधाएं होंगी विकसित, इको ट्यूरिजम भी

Jaipur Lohamandi Scheme सुविधाएं होंगी विकसित, इको ट्यूरिजम भी

लोहामंडी योजना में सुविधाएं होंगी विकसित, इको ट्यूरिजम भी

— पीडब्ल्यूसी की बैठक में लिया निर्णय

जयपुर। वर्षों से लम्बित माचडा में लोहामण्डी योजना (Lohamandi Scheme) को मूर्त रूप देने के लिए जेडीए (Jaipur JDA) ने फिर से कवायद शुरू कर दी है। जेडीए में बुधवार को हुई पीडब्ल्यूसी की बैठक में योजना में मूलभूत सुविधाओं के लिए भूमि का प्रावधान किया गया। इसमें जल्द ही विकास कार्य (facilities developed) शुरू होंगे। योजना में 135 हैक्टेयर भूमि पर विकसित लोहामण्डी योजना के लिए पार्क, शौचालय, मोबाइल टॉवर, पेट्रोल पम्प, सामुदायिक भवन, बैंक, अस्पताल, स्कूल, फायर स्टेशन, बेवरेजेज आदि सुविधाएं विकसित की जाएगी।
जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि योजना क्षेत्र के समीप नींदड़ में संरक्षित वन क्षेत्र की 135 हैक्टेयर भूमि पर वन विभाग की ओर से निर्धारित गाईडलाईन एवं अनुज्ञेय गतिविधियों के अनुसार सघन पौधारोपण व ग्रीन डवलपमेंट जोन विकसित किये जाने का निर्णय भी लिया गया है। योजना की रि-प्लानिंग में लगभग 10 प्रतिशत पार्क, ग्रीन क्षेत्रफल शामिल किया गया है। यह पहली व्यावसायिक योजना होगी, जिसमें 60 प्रतिशत क्षेत्रफल ग्रीन क्षेत्रफल के रूप में विकसित होगा। जेडीए के सहयोग से वन विभाग द्वारा 135 हैक्टेयर भूमि को आमजन के लिए पारिस्थितिकी (इको ट्यूरिजम) की दृष्टि से ग्रीन डवलपमेंट एरिया के रूप में विकसित किया जायेगा। वन विभाग की सहमति से यहां इको ट्रेल बनाई जाएगी। यहां अस्थाई विश्राम स्थल भी बनाए जाएंगे। ग्रीन एरिया विकसित करने के लिए वन विभाग से प्रस्ताव (प्रोजेक्ट रिपोर्ट) प्राप्त किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो