जेडीए ने अपना खजाना भरने के लिए बनाया प्लान

जेडीए ने अपना खजाना भरने के लिए फिर से नई तैयारी (Jaipur JDA New housing schemes) शुरू कर दी है। इसके लिए विशेष प्लान तैयार किया गया है। जेडीए अपनी प्राइम लोकेशन पर स्थित विभिन्न योजनाओं में नए आवासीय के साथ व्यावसायिक भूखंड सृजित करेगा। इन भूखंडों को नीलाम करने से पहले वहां मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएगी। इसकी शुरुआत जेडीए ने जगतपुरा की निलय कुंज योजना से करने की तैयारी की है।

By: Girraj Sharma

Published: 16 Jan 2021, 04:52 PM IST

जेडीए ने अपना खजाना भरने के लिए बनाया प्लान
- जेडीए प्राइम लोकेशन पर स्थित योजनाओं में नए भूखंड करेगा सृजित
- जगतपुरा की निलय कुंज योजना से होगी शुरुआत

जयपुर। जेडीए ने अपना खजाना भरने के लिए फिर से नई तैयारी (Jaipur JDA New housing schemes) शुरू कर दी है। इसके लिए विशेष प्लान तैयार किया गया है। जेडीए अपनी प्राइम लोकेशन पर स्थित विभिन्न योजनाओं में नए आवासीय के साथ व्यावसायिक भूखंड सृजित करेगा। इन भूखंडों को नीलाम करने से पहले वहां मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएगी। इसकी शुरुआत जेडीए ने जगतपुरा की निलय कुंज योजना से करने की तैयारी की है। इसके लिए जल्द ही जेडीए यहां विकास कार्य करवाएगा, इसके लिए जेडीए ने 110 लाख रूपए स्वीकत किए है।

जेडीए पिछले साल कई आवासीय योजनाएं लेकर आया, इन योजनाओं में लोगों को आकर्षित करने के लिए पहले वहां पर सुविधाएं विकसित करना शुरू किया। इनमें वहां सडक निर्माण सहित अन्य कार्य शुरू करवाए गए, जिसका सकारात्मक परिणाम भी सामने आया, इन योजनाओं में लोगों ने आवेदन में उत्साह दिखाया, जिससे जेडीए खजाने में राजस्व का इजाफा भी हुआ। अब जेडीए ने राजस्व अर्जित करने के लिए फिर से कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए जेडीए अपनी विभिन्न प्राइम लोकेशन पर स्थित योजनाओं में नए भूखंड सृजित करेगा, जिसे नीलाम कर जेडीए अपनी आय बढाएगा, हालांकि लोगों को आकर्षित करने से पहले जेडीए इन भूखंडों को नीलाम करने से पहले वहां मूलभूत सुविधाएं विकसित करेगा। इसके लिए जेडीए टेंडर लगाकर पहले वहां काम करवाएगा। इसके बाद ही भूखंडों को नीलामी से बेचा जाएगा, जिससे जेडीए को अधिक राजस्व मिल सकेगा। जेडीए अधिकारियों की मानें तो इसकी शुरुआत जगतपुरा के निलय कुंज योजना से की जा रही है, इस योजना के सैकंड फेज लेकर आएगा, यहां बडे भूखंड सृजित कर वहां विकास कार्य करवाए जाएंगे, यहां करीब 110 लाख रूपए में विकास कार्य करवाएं जाएंगे। जेडीए प्रशासन ने जल्द ही विकास कार्य शुरू करवाने की तैयारी की है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned