जेडीए बनाएगा उत्तरी रिंग रोड

राजधानी जयपुर में जल्द ही अब उत्तरी रिंग रोड (North Ring Road) की सौगात मिलेगी। राज्य सरकार ने नीतिगत निर्णय लेते हुए इस उत्तरी रिंग रोड के लिए जेडीए को काम शुरूकरने के लिए हरी झंडी दे दी है। जेडीए आगरा रोड के बगराना से उत्तरी रिंग रोड का कार्य शुरू होगा, जो अचरोल तक दिल्ली रोड से जोडा जाएगा। यह उत्तरी रिंग रोड करीब 45 किलोमीटर लम्बी होगी।

By: Girraj Sharma

Updated: 09 Jan 2021, 08:38 PM IST

जेडीए बनाएगा उत्तरी रिंग रोड
- आगरा रोड से दिल्ली रोड रोड तक रिंग रोड उत्तरी कॉरिडोर का काम जल्द होगा शुरू
- जेडीए 2887.03 करोड रूपए खर्च कर 45 किमी लम्बाई में रिंग रोड परियेाजना करेगा तैयार

जयपुर। राजधानी जयपुर में जल्द ही अब उत्तरी रिंग रोड (North Ring Road) की सौगात मिलेगी। राज्य सरकार ने नीतिगत निर्णय लेते हुए इस उत्तरी रिंग रोड के लिए जेडीए को काम शुरूकरने के लिए हरी झंडी दे दी है। जेडीए आगरा रोड के बगराना से उत्तरी रिंग रोड का कार्य शुरू होगा, जो अचरोल तक दिल्ली रोड से जोडा जाएगा। यह उत्तरी रिंग रोड करीब 45 किलोमीटर लम्बी होगी। इसके लिए जेडीए जल्द ही जमीन अवाप्ति का काम शुरू करेगा। वहीं रोड का अलाइमेंट तय करने के लिए जेडीए 15 दिन में नोटिफिकेशन जारी करेगा। भूमि अवाप्त के बाद रिंग रोड परियोजना का निर्माण कार्य शुरू होगा। यह निर्णय यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल (UDH Minister Shanti Dhariwal) के निवास पर शनिवार को आयोजित जेडीए की समीक्षात्मक बैठक में लिया गया। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने जेडीए अधिकरियों के साथ किशनबाग वानिकी परियोजना, रिंग रोड परियोजना (उत्तरी कॉरिडोर) और राजस्थान इन्टरनेशनल सेन्टर पर चर्चा की।

सरकार ने जनता को उत्तरी रिंग रोड की सौगात देने का निर्णय लिया है। पहले अजमेर रोड से टोंक रोड होते हुए आगरा रोड तक दक्षिणी रिंग रोड का निर्माण किया गया है। अब उत्तरी रिंग रोड को आगरा रोड के बगराना से शुरू कर दिल्ली रोड पर अचरोल तक जोडा जाएगा। 45 किलोमीटर लम्बी इस रिंग रोड के लिए जमीन अवाप्ति और निर्माण कार्य जेडीए करवाएगा। जेडीए इस पर 2887.03 करोड रूपए खर्च करेगा। रिंग रोड के दक्षिणी कॉरिडोर की तर्ज पर ही उत्तरी कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से 2887.03 करोड रूपए की लागत से 45 किमी लम्बाई में रिंग रोड परियेाजना (आगरा रोड से दिल्ली रोड उत्तरी कॉरिडोर) का निर्माण करवाया जाएगा। इसमें पीएपी क्षेत्र का विकास कार्य, यूटीलिटी सर्विसेज की शिफ्टिंग, बिजली-पानी आदि सुविधाऐं उपलब्ध होंगी। जेडीए की ओर से रिंग रोड परियोजना के दक्षिणी कॉरिडोर की तर्ज पर ही उत्तरी कॉरिडोर के लिए भूमि अवाप्त की जाकर रिंग रोड परियोजना का निर्माण करवाया जाएगा। रिंग रोड परियेाजना उत्तरी कॉरिडोर के निर्माण से शहर के उत्तरी भाग का भी विकास होगा।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned