30 जून तक साफ होंगे शहर के वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

जेडीए (Jaipur JDA) ने शहर में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम (Rainwater harvesting ) (वर्षा जल संरक्षण संरचनाओं व रिचार्ज शाफ्ट) की सफाई करना शुरू कर दिया है, शहर के सभी वाटर हार्वेस्टिंग को 30 जून तक साफ कर दिया जाएगा। जेडीए अधिकारियों की मानें तो शहर में 17 वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व 19 रिचार्ज शाफ्ट को साफ कर दिया है।

By: Girraj Sharma

Published: 12 May 2021, 08:34 PM IST

30 जून तक साफ होंगे शहर के वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
— जेडीए ने शुरू किया सफाई का काम
— 17 वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व 19 रिचार्ज शाफ्ट को किया साफ
— 210 वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व 141 रिचार्ज शाफ्ट है शहर में

जयपुर। जेडीए (Jaipur JDA) ने शहर में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम (Rainwater harvesting ) (वर्षा जल संरक्षण संरचनाओं व रिचार्ज शाफ्ट) की सफाई करना शुरू कर दिया है, शहर के सभी वाटर हार्वेस्टिंग को 30 जून तक साफ कर दिया जाएगा। जेडीए अधिकारियों की मानें तो शहर में 17 वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व 19 रिचार्ज शाफ्ट को साफ कर दिया है।
जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि शहर में भू-जल स्तर बढ़ाने के लिए जेडीए की ओर से वर्षा के जल का संचय करने के लिए वर्षा जल संरक्षण संरचनाओं और रिचार्ज शाफ्ट के संधारण कार्य के तहत वर्षा से पहले इनकी साफ सफाई का काम करवाया जा रहा है, जिसे 30 जून से पहले पूरा कर लिया जाएगा। ताकि वर्षा जल का सदुपयोग किया जा सके।
उन्होंने बताया कि वर्षा जल संग्रहण के लिए 210 वर्षा जल संरक्षण संरचनाओं और 141 रिचार्ज शाफ्ट का निर्माण कर वर्षा जल का अधिकतम सदुपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा 32 वर्षा जल संरक्षण संरचनाओं का निर्माण हाल ही में किया गया है। जेडीए की ओर से बुधवार तक 17 वर्षा जल संरक्षण संरचनाओं और 19 रिचार्ज शाफ्ट के रखरखाव और साफ सफाई का कार्य पूरा कर लिया गया है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned