JAIPUR सेन्ट्रल पार्क, रामनिवास बाग सहित बड़े पार्कों में लगेंगे 25000 पौधे

जेडीए इस बार मानसून में शहर के रामनिवास बाग (Ram Niwas Bagh), सेन्ट्रल पार्क (Central Park) सहित सभी बड़े पार्कों में 25 हजार पौधे लगाएगा। इन पार्कों में करीब 50 हैक्टेयर भूमि पर ऑक्सीजोन विकसित करने के लिए सघन पौधारोपण की तैयारी है। इसके लिए जेडीए की उद्यान शाखा ने पौधारोपण शुरू भी कर दिया है।

By: Girraj Sharma

Published: 21 Jul 2021, 07:51 PM IST

सेन्ट्रल पार्क, रामनिवास बाग सहित बड़े पार्कों में लगेंगे 25000 पौधे
— जेडीए इन पार्कों में विकसित करेगा ऑक्सीजन जोन
— एक—एक पार्क में 5—5 हजार पौधे लगाए जाएंगे
— वुडलैंड पार्क, जवाहर सर्किल व सेन्ट्रल पार्क में शुरुआत

जयपुर। जेडीए इस बार मानसून में शहर के रामनिवास बाग (Ram Niwas Bagh), सेन्ट्रल पार्क (Central Park) सहित सभी बड़े पार्कों में 25 हजार पौधे लगाएगा। इन पार्कों में करीब 50 हैक्टेयर भूमि पर ऑक्सीजोन विकसित करने के लिए सघन पौधारोपण की तैयारी है। इसके लिए जेडीए की उद्यान शाखा ने पौधारोपण शुरू भी कर दिया है।

जेडीए के वरिष्ठ उद्यानविज्ञ महेश तिवाड़ी ने बताया कि इस बार मानसून में पौध रोपण में जेडीए का मुख्य फोकस एक ही जगह सघन पौधारोपण का है, जिससे ऑक्सीजन जोन डवलप किए जा सके। इसके लिए सभी बड़े पार्कों में करीब 25 हजार पौधे लगाए जा रहे है। सेन्ट्रल पार्क, जवाहर सर्किल व वुडलैंड पार्क पौधारोपण शुरू भी कर दिया गया है। इन सभी पार्कों में खाली जगहों पर एकसाथ समूहि में पौधे लगाए जा रहे है। जमीन पर तीन से पांच फुट की दूरी पर ही सघन पौधारोपण किया जा रहा है, जिसमें छायादार, फलदार व खुशबूदार पौधे लगाए जा रहे है।

जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि जेडीए की आरक्षित भूमि पर भी सघन पौधारोपण कर ऑक्सीजन विकसित किए जाएंगे। प्रति हैक्टेयर भूमि पर 5 से 10 फुट के 500 पौधे लगाए जाएंगे। जोन-7, 10, 11, 13 व 14 के अलावा जेडीए की विभिन्न योजनाओं में पार्क के लिए आरक्षित भूमियों पर सघन पौधारोपण किया जाएगा।

ये पेड़ लगाए जाएंगे
नीम, शीशम, पिलकन, मोलश्री, करंज, काइजेलिया पिन्नाटा, अशोक, अर्जुन, गूलर, सिरस, बड़, पीपल, पुत्रंजीवा, अमलताश, गुलमोहर, जकरंडा, स्पेथोडिया, कचनार, केशियाश्यामा, पेल्टाफार्म, जामुन, शहतूत, इमली, आंवला, आम, बीलपत्र लगाए जाएंगे।

कहां कितने पौधे लगाएगा जेडीए

पार्क — पौधों की संख्या
सेन्ट्रल पार्क — 5000
जवाहर सर्किल — 5000
वुडलैंड पार्क — 5000
स्वर्ण जयंती पार्क — 5000
रामनिवास बाग — 5000

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned