1000 करोड़ के फ्लाईओवर और अंडरपास करेंगे शहर के ट्रैफिक को सुगम

राजधानी में ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल (UDH Minister Shanti Dhariwal) ने शुक्रवार को शहर का दौरा कर 9 स्थानों पर फ्लाईओवर और अंडरपार (Flyovers and underparss) की संभावना तलाशी। यूडीएच मंत्री ने चौमूं हाउस सर्किल, सिविल लाइंस फाटक, रामबाग सर्किल, जेडीए सर्किल, ओटीएस चौराहा, बीटू बायपास सहित लक्ष्मी मंदिर तिराहा पर फ्लाईओवर और अंडरपास के लिए मौके पर ड्राइंग को समझा।

By: Girraj Sharma

Published: 13 Nov 2020, 09:12 PM IST

1000 करोड़ के फ्लाईओवर और अंडरपास करेंगे शहर के ट्रैफिक को सुगम
— 9 स्थानों पर फ्लाईओवर और अंडरपास बनाने की तैयारी
— यूडीएच मंत्री ने किया मौके का दौरा, समझी ड्राइंग

जयपुर। राजधानी में ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल (UDH Minister Shanti Dhariwal) ने शुक्रवार को शहर का दौरा कर 9 स्थानों पर फ्लाईओवर और अंडरपार (Flyovers and underparts) की संभावना तलाशी। यूडीएच मंत्री ने चौमूं हाउस सर्किल, सिविल लाइंस फाटक, रामबाग सर्किल, जेडीए सर्किल, ओटीएस चौराहा, बीटू बायपास सहित लक्ष्मी मंदिर तिराहा पर फ्लाईओवर और अंडरपास के लिए मौके पर ड्राइंग को समझा। इस दौरान अधिकारियों ने इन स्थानों पर प्रस्तावित फ्लाईओवर और अंडरपास का प्रजेंटेशन भी दिया। यहां 800 से 1000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स जल्द शुरू होंगे।

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के साथ यूडीएच सचिव भास्कर ए सांवत, जेडीए आयुक्त गौरव गोयल सहित अन्य अधिकारी और आर्किटेक्ट थे। उन्होंने सबसे पहले स्टेच्यू सर्किल का दौरा किया। स्टेच्यू सर्किल का सौन्दर्यन करने के साथ इसके चारों ओर रैलिंग लगाने के निर्देश दिए। इसके बाद यूडीएच मंत्री चौमूं हाउस सर्किल पहुंचे। इस दौरान मंत्री धारीवाल ने जेडीए आयुक्त को सरदार पटेल मार्ग से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिये। इसके बाद सिविल लाइन आरओबी, रामबाग सर्किल क्लोवरलीफ प्रोजेक्ट, जेडीए सर्किल, ओटीएस चौराहा, जवाहर सर्किल तथा बीटू बाइपास और लक्ष्मी मंदिर तिराहा का दौरा कर यहां अंडरपास/आरओबी की संभावनाएं तलाशी और प्रेजेंटेशन देखा। इस बीच सिविल लाइंस आरओबी को लेकर अधिकारियों ने 3 प्रोजेक्ट दिखाए। इसके लिए 4 हजार स्कॉयर फिट जमीन की जरूरत होगी। इसकी चौड़ाई करीब 9 मीटर की होगी। इसके लिए जेडीए को करीब 1700 स्वायरफीट जमीन एक्वायर करनी होगी।

सुगम यातायात के लिए यह तैयारी
— स्टेच्यू सर्किल पर लगे फ्लावर्स की चौड़ाई बढा कर उन्हें फेंसिंग से सुरक्षित किया जाएगा।
— चौंमू हाउस सर्किल पर अण्डरपास का निर्माण किया जाएगा, जिससे यह चौराहा ट्रेफिक लाइट मुक्त होगा।
— रामबाग सर्किल चौराहे पर अण्डरपास बनाया जाएगा। टोंक रोड से अम्बेडकर सर्किल के लिए जाने वाले ट्रैफिक के लिए क्लोवर लीफ और अम्बेडकर सर्किल से टोंक रोड़ आने वाले ट्रैफिक के लिए क्लोवर लीफ का निर्माण करवाया जाएगा। यह अण्डरपास दो लेन में बनाया जाएगा।
— जेडीए सर्किल पर राजापार्क की ओर जाने वाले ट्रेफिक के लिए अण्डरपास बनाया जाएगा। जेएलएन मार्ग से टोंक रोड जाने वाले यातायात के लिए इन्दिरा गांधी स्टेच्यू के पास से अण्डरपास लूप बनाया जाएगा। जेडीए कार्यालय आने के लिए 7.5 मीटर की स्ट्रीप लेन बनाई जाएगी।
— जेएलएन मार्ग पर ओटीएस सर्किल चौराहा पर टोंक रोड से आने वाले ट्रेफिक के लिए अण्डरपास एवं क्लोअर लीफ का निर्माण किया जाएगा।
— जवाहर सर्किल एयरपोर्ट रोड जंक्शन पर ट्राइऐंगल शेप में सफेद संगमरमर के झरोखेदार मेहराब बनाये जाएंगे।
— टोंक रोड बी-2 बाईपास चौराहे पर भी अण्डरपास एवं एलिवेटेड लूप का निर्माण किया जाएगा। यहां मोन्यूमेंट बनाया जाएगा।
— लक्ष्मी मंदिर तिराहे पर अण्डरपास का निर्माण किया जाएगा। इस तिराहे पर प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों के 15 से 20 फीट ऊॅचे स्टेच्यू स्थापित किए जाएंगे।

जनवरी में डीपीआर तैयार, मार्च में काम शुरू

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने अधिकारियों को इन सभी प्रोजेक्ट्स की डीपीआर बनाने का कार्य जनवरी तक पूरा करने और टेण्डर आदि प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। मौके पर निर्माण कार्य मार्च-अप्रेल 2021 तक शुरू करने तथा दिसम्बर 2022 तक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। इन सभी प्रोजेक्ट्स पर जेडीए की ओर से करीब 1000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जयपुर शहर के ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए यह एक्सरसाइज की जा रही है।

1000 करोड़ के जल्द शुरू होंगे ये प्रोजेक्ट्स
1. सिविल लाइंस फाटक पर आरओबी
2. चौमूं हाउस जंक्शन पर अण्डरपास
3. स्टेच्यू सर्किल पर सौन्दर्यकरण कार्य
4. रामबाग सर्किल पर क्लोवरलीफ एलीवेटेड रोड
5. जेडीए सर्किल पर अण्डरपास
6. ओटीएस चौराहे पर अण्डरपास
7. जवाहर सर्किल पर सौन्दर्यकरण
8. बी2 बाइपास चौराहे पर मल्टीलेवल एलीवेटेड रोड
9. लक्ष्मी मंदिर तिराहे पर अण्डरपास

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned