scriptJaipur Jewellery Show | Jaipur Jewellery Show -सजा रत्नों और आभूषणों का संसार | Patrika News

Jaipur Jewellery Show -सजा रत्नों और आभूषणों का संसार

Covid Period के चलते दो साल बाद एक बार फिर शुक्रवार को सीतापुरा स्थित JSCC में Jaipur Film Show यानी रत्नों और आभूषणों का संसार सजा। पहले दिन ही शो में जमकर रिटेल शॉपिंग हुई।

जयपुर

Published: December 25, 2021 12:13:10 am


पहले ही दिन हुई जमकर रिटेल शॉपिंग
जयपुर।
Covid Period के चलते दो साल बाद एक बार फिर शुक्रवार को सीतापुरा स्थित JSCC में Jaipur Jewellery Show यानी रत्नों और आभूषणों का संसार सजा। पहले दिन ही शो में जमकर रिटेल शॉपिंग हुई। इस शो में देशभर से आए हुए ज्वैलर्स ने अपने नए नए डिजाइन्स शोकेस किए हैं। ज्वैलर्स की माने तो जड़ाऊ ज्वैलरी का ट्रेंड बरकरार है। यहां मीना, पोल्की और कुंदन की ज्वैलरी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। वहीं साउथ की टैम्पल ज्वैलरी भी आकर्षण का केंद्र बनी। 27 दिसंबर तक चलने वाले जेजेएस की थीम इस बार इट्स टाइम टू स्पार्कल रखी गई है।
मुख्य अतिथि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के महानिदेशक अमित यादव ने शो का उद्घाटन किया। वहीं जीजेसी के चेयरमैन आशीष पेठे और राजस्थान क्षेत्र के जीजेईपीसी के क्षेत्रीय निदेशक निर्मल बरडिय़ा विशिष्ट अतिथि रहे। इस दौरान अमित यादव ने कहा कि रत्न और आभूषण व्यवसाय की नींव भरोसे पर टिकी होती है और उद्योग को अपने और उपभोक्ता के बीच अटूट विश्वास हासिल करने और बनाए रखने के लिए अधिक प्रयास करने चाहिए। इस समय की जरूरत के अनुरूप व्यापार के मूल्यों में आज रंगीन जेमस्टोन्स की टेस्टिंग और स्टैन्डर्डिज़ैशन महत्वपूर्ण आवश्यकता है। देश में रत्नों का केंद्र होने के नाते जयपुरए इस प्रयास में देश का नेतृत्व करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है।
जयपुर में होगा इंटरनेशनल जेम्स एंड ज्वैलरी शो
इस दौरान निर्मल बरडिय़ा ने कहा कि जयपुर मई 2022 में इंटरनेशनल जेम्स एंड ज्वैलरी शो की मेजबानी करेगा, जो विशेष रूप से विदेशी व्यापारियों को आमंत्रित करने, विदेशी व्यापार को पुनर्जीवित करने और महामारी के कारण उत्पन्न बाधाओं के बाद फिर से जेम्स और ज्वैलरी उद्योग में आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित करने पर केंद्रित होगा।
शो के उद्घाटन समारोह का संचालन जेजेएस के प्रवक्ता अजय कला ने किया। उद्घाटन समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर की गई और उसके बाद जेजेएस शो गाइड का विमोचन किया गया। कुंदन मीना पर आधारित व्हेन ज्वैलरी स्पीक्स पुस्तक को मुख्य अतिथियों को भेंट किया गया। यह पुस्तक जेजेएस की पहल पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन अहमदाबाद के सहयोग से प्रकाशित की गई है।
Jaipur Jewellery Show -सजा रत्नों और आभूषणों का संसार
Jaipur Jewellery Show -सजा रत्नों और आभूषणों का संसार
फिलीगिरी आर्ट से तैयार चारमीनार
शो में 21 किलो चांदी से बना चारमीनार चांदी और सोने की पॉलिश से तैयार किया गया। चारमीनार आकर्षण का केंद्र रहा। यह चार माह में तैयार हुआ है। ज्वैलर कुंदनलाल ने बताया कि इसे बनाने में चार साल लगे। इसे फिलीगिरी आर्ट से तैयार किया गया है।
इजिप्ट शैली से तैयार गोल्ड ज्वैलरी
ज्वैलर यश शो में अपने साथ गोल्ड ज्वैलरी लेकर आए हैं। उनकी तैयार की हुई इजिप्शियन शैली की गोल्ड ज्वैलरी से लोगों की निगाह नहीं हट रही थी। यश ने बताया कि इस पर 18वीं से 19वीं शताब्दी के बीच की इजिप्ट की आर्ट को ज्वैलरी पर ढालने के लिए उन्होंने खुद इस शैली की स्टडी की है।
ढाई कैरेट का टैम्पल जड़ाऊ हार
वहीं ढाई कैरेट पोल्की और एमरल्ड का जड़ाऊ हार भी फ्यूजन वर्क की कहानी कह रहा था। ज्वैलर आनंद ने बताया कि टैम्पल आर्ट की झलक दिखाता यह हार हैंडमेड है और इसे पूरा करने में तकरीबन 21 दिन का समय लगता है।
शतरंज के प्यादों के साथ मोदी जी
ज्वैलरी शो में एक बूथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शतरंज के प्यादों के साथ डिस्प्ले किए गया था। गोल्ड और पन्ने से इन्हें डिजाइन किया गया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: देश आज मना रहा 73वें गणतंत्र दिवस का जश्न, राजपथ पर दिखेगी देश की सैन्य ताकतRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयRepublic Day: छत्तीसगढ़ के दो सैन्य ग्राम, जहां कदम रखते ही सुनाई देती है शहीदों और वीर सैनिकों की वीर गाथा, ऐसा देश है मेरा...UP Election 2022: सपा ने 39 प्रत्याशियों की जारी की सूची, 2002 के बाद पहली बार राजा भैया के खिलाफ उतारा प्रत्याशीpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.