राजधानी में सिर्फ 130 स्ट्रीट वेंडर्स ही लाभान्वित

नगर निगम ने राजधानी में 12 हजार 300 स्ट्रीट वेंडर्स (Street vendors) चिह्नित कर लिए है, लेकिन प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Prime Minister's Self Fund Scheme) का लाभ सिर्फ 130 लोगों को ही मिला, यानी 130 लोगों को ही आजीविका के लिए रोजगार करने के लिए 10—10 हजार रुपए का लोन मिल पाया है। जबकि करीब एक हजार लोगों का लोन स्वीकृत हो चुका है।

By: Girraj Sharma

Published: 12 Sep 2020, 06:50 PM IST

राजधानी में सिर्फ 130 स्ट्रीट वेंडर्स ही लाभान्वित
— प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना
जयपुर। नगर निगम ने राजधानी में 12 हजार 300 स्ट्रीट वेंडर्स (Street vendors) चिह्नित कर लिए है, लेकिन प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Prime Minister's Self Fund Scheme) का लाभ सिर्फ 130 लोगों को ही मिला, यानी 130 लोगों को ही आजीविका के लिए रोजगार करने के लिए 10—10 हजार रुपए का लोन मिल पाया है। जबकि करीब एक हजार लोगों का लोन स्वीकृत हो चुका है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 4 हजार 500 लोगों ने आवेदन किया है, लेकिन कागजी खानापूर्ति के चक्कर में लोगों को 10 हजार रुपए का लोन नहीं मिल पा रहा हैं।

नगर निगम जयपुर ने करीब एक साल पहले रेहड़ी, ठेला, पटरी आदि लगाने वाले और स्ट्रीट वेण्डर्स के रूप में गुजर-बसर करने वाले शहरी गरीबों को चिह्नित करना शुरू किया है। अब तक निगम ने 12, 300 स्ट्रीट वेंडर्स राजधानी में चिह्नित किए है। स्ट्रीट वेंडर्स चिह्नित करने के लिए निगम ने एक निजी कंपनी को टेंडर दे रखा है। हालांकि कंपनी अभी भी स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे करने का काम कर रही है। अब चिह्नित स्ट्रीट वेंडर्स को रोजगार के लिए जगह उपलब्ध कराने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। इन्हें वेंडिंग जोन में जगह उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं कोरोना काल में बेरोजगार हुए शहरी गरीबों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी दिलवाना शुरू कर दिया है।

नगर निगम अधिकारियों की मानें तो शहरी गरीबों और स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपए का लोन दिया जा रहा है। इसके लिए नगर निगम में 4 हजार 500 लोगों ने आवेदन किया है, लेकिन कागजी खानापूर्ति के चक्कर में लोगों को 10 हजार रुपए का लोन नहीं मिल पा रहा हैं। निगम अधिकारियेां के अनुसार 130 लोगों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन दिलवाया गया है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned