script

कोरोना का कहर: फिर टले जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगम के चुनाव

locationजयपुरPublished: Apr 28, 2020 04:54:56 pm

कोरोना वायरस के कहर की वजह से जयपुर, जोधपुर और कोटा शहरों के 6 नगर निगमों के चुनाव एक बार फिर टल गए है।

high_court_order.jpg

जयपुर। कोरोना वायरस के कहर की वजह से जयपुर, जोधपुर और कोटा शहरों के 6 नगर निगमों के चुनाव एक बार फिर टल गए है। मंगलवार को राजस्थान सरकार और राजस्थान निर्वाचन आयोग की अपील पर राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस इंद्रजीत महांती और जस्टिस सतीश कुमार शर्मा ने चुनाव 31 अगस्त तक टालने की अनुमति दे दी। ऐसे में अब इन शहरों में नगर निगम चुनाव 31 अगस्त तक टल गए हैं। राजस्थान निर्वाचन आयोग अगस्त में हालात नहीं सुधरने पर चुनाव आगे बढ़ाने की अर्जी भी दे सकेगा।

दूसरी बार टाले गए चुनाव
कोरोना संकट के चलते ये चुनाव दूसरी बार टाले गए हैं। इससे पहले 18 मार्च को हाईकोर्ट ने आदेश जारी कर जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों के चुनाव 17 अप्रेल से आगामी 6 सप्ताह के लिए स्थगित कर दिए थे। वैसे ये चुनाव नवंबर 2019 में ही होने थे, लेकिन चुनाव से पहले सरकार ने इन शहरों के नगर निगमों को दो-दो भागों में विभाजित कर दिया और वार्डों की संख्या बढ़ाते हुए फिर से परिसीमन करने के आदेश दिए। इसके चलते इन शहरों में नवंबर में चुनाव टालने पड़े।

तीनों शहर कोरोना हॉटस्पॉट
बाद में एक जनहित याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट ने 18 अप्रेल से पहले इन शहरों में निगम चुनाव कराने के आदेश दिए थे। इसी बीच, कोरोना संकट आ गया। इसे देखते हुए राज्य सरकार की अपील पर राजस्थन हाईकोर्ट ने 18 अप्रेल के बाद 6 सप्ताह में यानी मई अंत तक इन शहरों में नगर निगम चुनाव कराने के आदेश दिए थे। लेकिन जयपुर, जोधपुर और कोटा में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर है। इस स्थिति में यहां चुनाव कराना संभव नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो