राजस्थान / सरकारी स्कूलों में दो दिन रहेगा अवकाश, अब सोमवार को खुलेंगे

राजस्थान / सरकारी स्कूलों में दो दिन रहेगा अवकाश, अब सोमवार को खुलेंगे

Santosh Kumar Trivedi | Updated: 20 Sep 2019, 01:23:57 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur Latest News: राजस्थान के शिक्षक संगठनों का दो दिवसीय जिला स्तरीय अधिवेशन शुक्रवार से शुरू हो गया। इसके चलते सरकारी स्कूलों (rajasthan government school) में दो दिन अवकाश रहेगा।

जयपुर। Jaipur Latest News: राजस्थान के शिक्षक संगठनों का दो दिवसीय जिला स्तरीय अधिवेशन शुक्रवार से शुरू हो गया। इसके चलते सरकारी स्कूलों ( Rajasthan Government School ) में दो दिन अवकाश रहेगा। कई स्कूलों में विभिन्न संगठनों के जिला स्तरीय सम्मेलन भी होंगे। सम्मेलन के लिए शिक्षक संगठनों ने अपने-अपने मुद्दे तैयार कर लिए है। उन मुद्दों पर इन सम्मेलनों में चर्चा की जाएगी। इसके बाद प्रस्ताव बनाकर इन्हें सरकार को भेजा जाएगा और सरकार से उनकी मांगों को पूरी करने की मांग की जाएगी।

 

राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ का अधिवेशन त्रिमूर्ति सर्किल स्थित राजकीय मूक बधिर संस्थान में आयोजित होगा। संघ के प्रदेशाध्यक्ष शशिभूषण शर्मा और वरिष्ठ उपाध्यक्ष विपिन प्रकाश शर्मा ने कहा कि इस दौरान शिक्षकों से जुड़े मुद्दों पर गहन चर्चा होगी। वहीं, राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम का सम्मेलन कोटपूतली स्थित एक होटल में होगा। जबकि अरस्तू का शिक्षक सम्मेलन सोड़ाला स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में होगा। अन्य संगठन भी अलग-अलग जगहों पर इन सम्मेलनों को आयोजित कर रहे है।

 

राजस्थान के निजी और सरकारी स्कूलों का समय ( Rajasthan Government School Timings ) एक अक्टूबर से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। अभी 30 सितंबर तक स्कूलों का समय सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1 बजे ही रहेगा। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के समय शीतकाल में स्कूलों का समय सुबह 9 बजे शाम 3.45 बजे तक था। सरकार बदलने के बाद कांग्रेस सरकार ने इसे बदलकर ( Government School Time Table 2019 ) सुबह 10 से शाम 4 बजे तक कर दिया था। शिविरा पंचाग के अनुसार शीतकाल में 1 अक्टूबर 2019 से 31 मार्च 2020 तक सुबह 10 से शाम 4 बजे तक कुल घंटे स्कूल लगेंगे। प्रार्थना सुबह 10 से 10.25 बजे, मध्यांतर दोपहर 1.05 से 1.30 बजे तक रहेगा। पहले छह कालांश 40-40 मिनट के तथा सातवां व आठवां कालांश 35-35 मिनट का रहेगा।

 

ये खबरें भी जरूर पढ़ें

बड़ी खबर: डेढ़ दर्जन निगम-बोर्ड-आयोगों में राजनीतिक नियुक्तियों की घोषणा किसी भी पल

नेताजी की पत्नी को पसंद आया, तो सड़क पर ही बना लिया आलीशान बंगला

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned