अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से आएगा चंदोवा व रूमाला साहब

जयपुर के आदर्श नगर के सूरज मैदान में 11 व 12 जनवरी को होने वाले महान गुरमत समागम (Mahan Gurmat Samagam) में लोगों को देश-विदेश के गुरुद्वारों की झलक देखने को मिलेगी। जयपुर सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी की ओर से गुरू नानक देव के 550वें वर्ष प्रकाश पर्व को समर्पित महान गुरुमत समागम का आयोजन होगा।

By: Girraj Sharma

Published: 06 Jan 2020, 06:13 PM IST

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से आएगा चंदोवा व रूमाला साहब

- जयपुर के सूरज मैदान में होगा महान गुरमत समागम


जयपुर। जयपुर के आदर्श नगर के सूरज मैदान में 11 व 12 जनवरी को होने वाले महान गुरमत समागम (Mahan Gurmat Samagam) में लोगों को देश-विदेश के गुरुद्वारों की झलक देखने को मिलेगी। जयपुर सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी की ओर से गुरू नानक देव के 550वें वर्ष प्रकाश पर्व को समर्पित महान गुरुमत समागम का आयोजन होगा। तीन सत्रों में होने वाले इस आयोजन में देशभर के रागी जत्थे शबद गायन करेंगे। समागम में अकाल तख्त साहिब अमृतसर के जत्थेदार ज्ञानी गुरुवचन सिंह भी शामिल होंगे।

समागम के संयोजक त्रिलोचन सिंह ने बताया कि समागम के लिए अमृतसर के स्वर्ण मंदिर (Golden Temple of Amritsar) में सोने का चंदोवा साहब और रूमाला साहब तैयार हो रहे हैं, जो समागम स्थल पर गुरु ग्रंथ साहिब के ऊपर लगाए जाएंगे। इसमें सोने से निर्मित छत्र लगाया जाएगा। वहीं समागम के लिए तैयार हो रहे पांडाल में देश-विदेश के गुरुद्वारों की झलक देखने को मिलेगी। जयपुर के हेरिटेज लुक में तैयार हो रहे इस पांडाल में गुरु नानक देव साहब की पूरी जीवनी की झलक भी देखने को मिलेगी। इसमें गुरु नानकदेव के बालरूप से लेकर सच्चा सौदा और लंगर खिलाने तक की जीवनी के दर्शन होंगे। राजा-महाराजाओं के जैसे सिंहासन पर गुरु ग्रंथ साहिब को विराजमान किया जाएगा। समागम स्थल पर विशेष एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी, जिस पर शबद कीर्तन का हिन्दी और अंग्रेजी में अनुवाद होगा।

त्रिलोचन ने बताया कि समागम का शुभारंभ 11 जनवरी को शाम 6.30 बजे रहरास साहिब के पाठ के साथ होगा। समागम के दूसरे दिन 12 जनवरी को विशेष कीर्तन दीवान सजेगा। समागम के समापन पर नगर कीर्तन निकाला जाएगा। पंज प्यारों की अगुवाई में नगर कीर्तन शोभायात्रा के रूप में विभिन्न मार्गों से होता हुआ जवाहर नगर गुरुद्वारा पहुंचेगा। इस बीच पुष्प वर्षा और आतिशबाजी की जाएगी।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned