जयपुर मेट्रो का किराया देश में सबसे कम : धारीवाल

जयपुर के विश्व विरासत परकोटे ( Jaipur Wall City ) को बुधवार को भूमिगत मेट्रो ( Underground Metro Train Starts ) की सौगात मिली। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ( Shanti Dhariwal ) ने कहा कि अभी देश के जिन शहरों में मेट्रो का संचालन हो रहा है, उनमें से सबसे कम किराया ( Lowest fare ) जयपुर मेट्रो ( Jaipur Metro ) का है। ( Jaipur News )

By: sanjay kaushik

Published: 24 Sep 2020, 12:38 AM IST

-जयपुर को मिली भूमिगत मेट्रो की सौगात

-मुख्यमंत्री ने किया पहली भूमिगत मेट्रो ट्रेन का ई-लोकार्पण

जयपुर। जयपुर के विश्व विरासत परकोटे ( Jaipur Wall City ) को बुधवार को भूमिगत मेट्रो ( Underground Metro Train ) की सौगात मिली। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मेट्रो फेज-1 बी का ई-लोकार्पण किया। इसके साथ ही परकोटे में बड़ी चौपड़ से मेट्रो दौड़ पड़ी। इसके साथ ही मेट्रो फेज-2 के लिए मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से सहयोग मांगा। मेट्रो फेज-2 सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक प्रस्तावित है। इस बीच यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ( Shanti Dhariwal ) ने कहा कि अभी देश के जिन शहरों में मेट्रो का संचालन हो रहा है, उनमें से सबसे कम किराया ( lowest fare ) जयपुर मेट्रो ( Jaipur Metro ) का है। ( Jaipur News )

-जाम से राहत...पर्यटकों का आराम

उन्होंने उम्मीद जताई कि भूमिगत मेट्रो शुरू होने से जयपुर के लोगों के साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों को सुरक्षित, प्रदूषण रहित, सस्ती एवं आरामदायक यात्रा सुलभ होगी। इससे परकोटे में ट्रैफिक जाम से भी काफी हद तक निजात मिलेगी। मेट्रो विस्तार को लेकर धारीवाल ने कहा कि इस रूट से शहर के दूसरे इलाकों को भी जोड़ा जाएगा। वर्चुअल कार्यक्रम में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास सहित आला अफसर मौजूद रहे।

-जयपुर की ट्रैफिक व्यवस्था में होगा सुधार : खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रतापङ्क्षसह खाचरियावास ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को चांदपोल से बड़ी चैपड़ की भूमिगत मेट्रो का उदघाटन करके जयपुर को बडी सौगात दी है तथा इससे जयपुर की ट्रेफिक व्यवस्था में सुधार होगा। कांग्रेस सरकार की ओर से शुरू की गई मेट्रो ट्रेन भाजपा सरकार ने इसके काम में कोई रुचि नहीं दिखाई और मेट्रो के काम में विलंब कर दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 से 2013 के कार्यकाल में गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला लेकर जयपुर में मेट्रो का काम शुरू करके 2013 में मानसरोवर से चांदपोल तक मेट्रो का काम पूरा करके ट्रेन शुरू कर दी।

-भाजपा सरकार ने मेट्रो को जयपुर के लिए बताया गैरजरूरी

उन्होंने कहा कि भाजपा के पांच वर्ष के शासन में भाजपा सरकार ने मेट्रो को लेकर कोई गंभीरता नहीं दिखाई और मेट्रो को जयपुर के लिए गैरजरूरी बताया, तब कांग्रेस पार्टी ने विपक्ष में रहते हुये मेट्रो के काम को जारी रखने के लिये संघर्ष किया। इससे जयपुर की ट्रेफिक व्यवस्था सुधरेगी और जनता को जाम से मुक्ति मिलेगी, आम आदमी सस्ते में सफर कर सकेगा, जो भाजपा लगातार मेट्रो का विरोध करती रही, उसे घडियाली आंसू बहाने का कोई अधिकार नहीं है।

sanjay kaushik Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned