जयपुरराइट्स के लिए खुशखबरी : अब सीतापुरा से वीकेआई तक दौड़ेगी हमारी मेट्रो

जयपुरराइट्स के लिए खुशखबरी : अब सीतापुरा से वीकेआई तक दौड़ेगी हमारी मेट्रो

pushpendra shekhawat | Publish: Jul, 13 2018 08:29:55 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

मेट्रो रूट सीतापुरा से वीकेआइ रोड नं. 12 तक प्रस्तावित

भवनेश गुप्ता / जयपुर. सीतापुरा से वीकेआइ तक बीआरटीएस या अन्य परिवहन विकल्प की बजाय मेट्रो को ही सरकार ने बेहतर माना है। मेट्रो रूट भी सीतापुरा से अम्बाबाड़ी की बजाय वीकेआइ तक (29.5 किलोमीटर) ले जाने पर सहमति बन गई है। यह एमआइ रोड होते हुए गुजरेगा। भविष्य में इसका आउटर रिंग रोड तक विस्तार किया जाएगा। जयपुर मेट्रो की ओर से कराए गए काम्प्रेहेंसिव मोबेलिटी स्टडी की रिपोर्ट में इसकी जरूरत जताई गई है। इसमें मेट्रो के लिए तीन रूट सुझाए गए लेकिन जेएलएन रोड की बजाय टोंक रोड वाले रूट को ही बेहतर माना गया है। अब सरकार इसी दिशा में आगे बढ़ेगी।

 

मेट्रो संचालन का अध्ययन वर्ष 2026 के आधार पर किया गया है। सरकार मान रही है कि इस रूट पर मेट्रो के लिए आवश्यक यात्री भार 2026 से ही मिल पाएगा। हालांकि इससे पहले बस रेपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीस) बेहतर विकल्प हो सकता है लेकिन सरकार का फोकस केवल मेट्रो पर टिक गया है। इस संबंध में नगरीय विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके गोयल की अध्यक्षता में सचिवालय में बैठक हुई। इसमें स्टेक होल्डर के साथ जेडीसी वैभव गालरिया, जेसीटीएसएल के एमडी सुरेश ओला, जेडीए के परियोजना निदेशक एनसी माथुर सहित मेट्रो व यातायात पुलिस के अधिकारी भी शामिल हुए।

 

अध्ययन रिपोर्ट पर सवाल
टोंक रोड वाले रूट पर प्रतिदिन 4,53,591 यात्री भार बताया गया जबकि जेएलएन मार्ग पर यह 2,53,750 कम होकर केवल 1,99,841 रह गया। यह अन्तर विषय विशेषज्ञों के गले नहीं उतर रहा है। हालांकि टोंक रोड के दोनों ओर आबादी क्षेत्र है जबकि जेएलएन मार्ग पर कम है।

 

मेट्रो की जरूरत

मेट्रो रूट अब सीतापुरा से वीकेआइ तक प्रस्तावित किया गया है। स्टडी रिपोर्ट से साफ है कि भविष्य में इस रूट पर केवल बस संचालन से काम नहीं होगा। मेट्रो की जरूरत है। इसके लिए सुझाव मांगे गए हैं, उस आधार पर अलाइनमेंट फाइनल होगा।

- अश्विनी सक्सेना, प्रोजेक्ट निदेशक, जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned