scriptजयपुर की इस टनल में जल्द दौड़ेगी मेट्रो, अंदर से ऐसा होगा टनल का नजारा, देखें वीडियो | Jaipur Metro Tunnel First look : chandpol to chopar Metro Start soon | Patrika News

जयपुर की इस टनल में जल्द दौड़ेगी मेट्रो, अंदर से ऐसा होगा टनल का नजारा, देखें वीडियो

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2018 04:35:47 pm

Submitted by:

rohit sharma

www.patrika.com/rajasthan-news/

Jaipur Metro Tunnel First look

Jaipur Metro Tunnel First look

जयपुर ।

जयपुराइट्स के लिए खुशखबरी है। राजधानी में चल रहे मेट्रो ट्रेन के कार्य में तेजी के चलते ही मेट्रो टनल का काम भी लगभग पूरा हो गया है। बता दें कि राजधानी के परकोटे में भूमिगत मेट्रो ट्रेन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। टनल में मेट्रो ट्रेन चांदपोल मेट्रो स्टेशन से बड़ी चौपड़ मेट्रो स्टेशन तक यात्रियों को सफर करवाएगी। मेट्रो रेल से टनल में सफर करना जयपुराइट्स के लिए किसी रोमांच से कम नही होगा।
जयपुर मेट्रो के चांदपोल से बड़ी चौपड़ के सफर में तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन होंगे। Metro ट्रेन चांदपोल मेट्रो स्टेशन से टनल में प्रवेश करेगी और फिर छोटी चौपड़ मेट्रो स्टेशन पहुंचेगी। दो टनल से मेट्रो ट्रेन की आवाजाही होगी। आपको बता दें कि टीबीएम मशीनों से इन टनल को बनाया गया है।

सीतापुरा से वीकेआई तक भी दौड़ेगी मेट्रो

मेट्रो ट्रेन को सीतापुरा से वीकेआई तक दौड़ाने के लिए भी करीब-करीब मंजूरी मिल गई है। सरकार ने लो फ्लोर बस या अन्य परिवहन विकल्प की बजाय मेट्रो को ही एक सुगम विकल्प माना है। साथ ही मेट्रो रूट भी सीतापुरा से अम्बाबाड़ी की बजाय वीकेआइ तक (29.5 किलोमीटर) ले जाने पर सहमति बन गई है। यह एमआइ रोड होते हुए गुजरेगा। भविष्य में इसका आउटर रिंग रोड तक विस्तार किया जाएगा। इसमें मेट्रो के लिए तीन रूट सुझाए गए लेकिन जेएलएन रोड की बजाय टोंक रोड वाले रूट को ही बेहतर माना गया है। अब सरकार इसी दिशा में आगे बढ़ेगी।

मेट्रो में बढ़ेगा यात्री भार

– 2014 के अंत में शुरू हुआ था मेट्रो फेज-1बी का काम
– दो मेट्रो स्टेशन बन रहे परकोटा में (छोटी और बड़ी चौपड़ पर)
– करीब 18000 से अधिक यात्री इन दिनों मेट्रो से सफर कर रहे है
– दो गुना बढ़ोतरी की उम्मीद है मेट्रो को परकोटा में ट्रेन चालू होने से
– दो टीबीएम मशीन से खुदाई हुई थी टनल की
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो