script

बिजली चोरी पर डिस्कॉम सख्त, एक सप्ताह में पकड़ी एक करोड़ से अधिक की बिजली चोरी

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2019 04:41:10 pm

दीपावली से पहले जयपुर डिस्कॉम ने बिजली चोरों पर शिकंजा कसने के लिए तैयार है। विद्युत चोरी पर रोक लगाने और विद्युत छीजत को कम करने के लिए जयपुर डिस्कॉम की सतर्कता शाखा की ओर से सघन सतर्कता जांच का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

जयपुर। दीपावली से पहले जयपुर डिस्कॉम ने बिजली चोरों पर शिकंजा कसने के लिए तैयार है। विद्युत चोरी पर रोक लगाने और विद्युत छीजत को कम करने के लिए जयपुर डिस्कॉम की सतर्कता शाखा की ओर से सघन सतर्कता जांच का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत राष्ट्रीय राजमार्गो पर स्थापित प्रतिष्ठानों, होटल, ढाबों, रेस्टोरेन्टों के साथ ही मोबाईल टावरों, क्रेशर, आर.ओ. प्लान्ट्स की सघन सतर्कता जांच का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान जयपुर जिले में 5 एटीवीएस अधिकारियों की ओर से 14 से 20 अक्टूबर तक विद्युत चोरी के 47 प्रकरण पकड़े गए, जिनमें करीब 1 करोड़ 13 लाख रुपए का जुर्माना किया गया है।

जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक ए.के.गुप्ता ने बताया कि अभियान के दौरान सहायक अभियंता (एटीवीएस-द्वितीय), जयपुर की ओर से बगरू क्षेत्र में विशेष कार्यवाही कर होटल कान्हा में रात 10 बजे और शिव शक्ति टावर में सुबह 4 बजे सतर्कता जांच कर विद्युत चोरी के मामले पकड़े। इन मामलों में ट्रांसफार्मर की एलटी साईड की बुशिंग से डायरेक्टर केबिल लगाकर विद्युत चोरी की जा रही थी। होटल कान्हा पर करीब 26 लाख रूपए और शिव शक्ति टावर पर करीब 35 लाख का जुर्माना लगाया गया है।
उन्होंने बताया कि संबंधित उपभोक्ता/गैर उपभोक्ता से जुर्माना राशि वसूलने की कार्यवाही की जा रही है। जुर्माना राशि जमा नहीं करवाने पर दोषियों के विरूद्ध विद्युत चोरी निरोधक पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज करवाकर नियमानुसार गिरफ्तार करने की कार्यवाही की जाएगी। विद्युत चोरी पकड़ने का अभियान ओर अधिक प्रभावी तरीके से आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो