7 दिन में एक टेंकर सोडियम हाइपोक्लोराइट से कर रहे शहर को सेनेटाइज

कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) से बचाव के लिए शहर में हर सात दिन में एक टेंकर सोडियम हाइपोक्लोराइट खर्च किया जा रहा है। सेनेटाइजेशन (Sanitation) के लिए शहर में करीब 40 फायर ब्रिगेड लगा रखी है। एक फायर ब्रिगेड (fire brigade) में 10 से 20 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट मिलाया जा रहा है।

By: Girraj Sharma

Published: 29 Apr 2020, 07:44 PM IST

7 दिन में एक टेंकर सोडियम हाइपोक्लोराइट से कर रहे शहर को सेनेटाइज

— नगर निगम कर रहा सोडियम हाइपोक्लाराइट पर रोजाना 2500 रुपए खर्च
— शहर को सेनेटाइज करने के लिए बनाया साप्ताहिक प्लान

जयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) से बचाव के लिए शहर में हर सात दिन में एक टेंकर सोडियम हाइपोक्लोराइट खर्च किया जा रहा है। सेनेटाइजेशन (Sanitation) के लिए शहर में करीब 40 फायर ब्रिगेड लगा रखी है। एक फायर ब्रिगेड (fire brigade) में 10 से 20 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट मिलाया जा रहा है। नगर निगम अधिकारियों की मानें तो रोजाना शहर को सेनेटाइज करने के लिए करीब 2500 हजार रुपए का सोडियम हाइपोक्लोराइट खर्च किया जा रहा है।

नगर निगम 40 फायर ब्रिगेड और 110 हाथ से चलने वाली मशीनों से शहर में रोजाना सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव करा रहा है। इन्हें लगाए हुए करीब एक माह से अधिक समय हो गया है। शहर के मुख्य मार्गों के साथ प्रमुख बाजारों में एक बार सेनेटाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है। अब नगर निगम ने शहर को सेनेटाइज करने के लिए साप्ताहिक प्लान तैयार किया है, जिसके अनुसार शहर में सेनेटाइजेशन का काम किया जा रहा है। इसकी जानकारी नगर निगम ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर रखी है।

नगर निगम उपायुक्त स्वास्थ्य और सेनेटाइजेशन के नोडल अधिकारी देवेन्द्र जैन ने बताया कि शहर को एक बार पूरा सेनेटाइज कर दिया गया है। अब हर सप्ताह का प्लान तैयार कर सेनेटाइजेशन किया जा रहा है। शहर को सेनेटाइज करने के लिए 7 दिन में एक टेंकर सोडियम हाइपोक्लोराइट खर्च हो रहा है। ऐसे में सोडियम हाइपोक्लोराइट पर रोजाना 2500 रुपए खर्च हो रहे है। 25 मार्च से फायर ब्रिगेड से शहर को सेनेटाइजेशन करना शुुरू किया गया है।

4000 लीटर वाली फायर ब्रिगेड में 20 लीटर

शहर को सेनेटाइज करने के लिए नगर निगम ने 40 फायर ब्रिगेड लगा रखी है। इनमें कुछ फायर ब्रिगेड 2000 लीटर वाली है और कुछ 4000 लीटर पानी की क्षमता वाली फायर ब्रिगेड है। 2000 लीटर वाली फायर ब्रिगेड में नगर निगम 10 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट मिला रहा है, वहीं 4000 लीटर वाली फायर ब्रिगेड में 20 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट मिलाया जा रहा है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned