अब घर—घर से लेंगे रोटी, बेजुबां का भरेंगे पेट

नगर निगम बेजुबां जानवरों के लिए हर घर से एक—एक रोटी ( Chapati from each house) एकत्र करेगा। इसके लिए नगर निगम (municipal Corporation) ने हर घर से एक रोटी अभियान शुरू किया है। निगम ने यह अभियान बेजुबां जानवरों के लिए शुरू किया है। घर—घर कचरा संग्रहण कर रहे हूपरों के माध्यम से घर—घर से एक—एक रोटी एकत्र की जाएगी, इसके लिए सभी हूपरों पर दो—दो कटृे लगाए जाएंगे।

By: Girraj Sharma

Published: 01 Apr 2020, 07:20 PM IST

अब घर—घर से लेंगे रोटी, बेजुबां का भरेंगे पेट
— नगर निगम ने शुरू किया हर घर से एक रोटी अभियान


जयपुर। नगर निगम बेजुबां जानवरों के लिए हर घर से एक—एक रोटी ( Bread from each house) एकत्र करेगा। इसके लिए नगर निगम (municipal Corporation) ने हर घर से एक रोटी अभियान शुरू किया है। निगम ने यह अभियान बेजुबां जानवरों के लिए शुरू किया है। घर—घर कचरा संग्रहण कर रहे हूपरों के माध्यम से घर—घर से एक—एक रोटी एकत्र की जाएगी, इसके लिए सभी हूपरों पर दो—दो कटृे लगाए जाएंगे।

नगर निगम अतिरिक्त आयुक्त अरुण गर्ग ने बताया कि जानवरों के लिए हर घर से एक रोटी अभियान शुरू किया गया है। इसेक लिए हूपरों पर अलग से कटृे रखे जाएंगे, जो भी स्वेच्छा से रोटी देगा, उससे रोटी ली जाएगी। इसके लिए शहर में 12 कलेक्शन सेंटर बनाए गए है, जहां हूपर रोटियां एकत्र करेंगे। इसके बाद नगर निगम के 16 हूपरों के माध्यम से शहर में सडकों पर घूम रहे गायों और कुत्तों को ये रोटियां खिलाई जाएगी। इसके लिए शहर में 12 रूट तय किए गए है, जहां नगर निगम के स्वास्थ्य निरीक्षक गायों और कुत्तों को रोटी खिलाएंगे। बची हुई रोटियों को गौशालाओं में गायों के लिए भेजी जाएगी। गर्ग ने बताया कि अभी नगर निगम 7 हजार रोटियां गायों और कुत्तों को खिला रहा है। इसके साथ ही मुहाना सब्जी मंडी से बची हुई सब्जियां और फलों को भी एकत्र करने का काम शुरू कर दिया है, इन सब्जियों और फलों को गायों को खिलाया जाएगा।

अक्षय पात्र से 5000 रोटियां
नगर निगम ने पशुओं के लिए रोटी उपलब्ध कराने के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन को भी पत्र लिख रोजाना 2 से 5 हजार रोटी उपलब्ध कराने की बात कही है। इसके लिए एक स्वयंसेवी संस्था अक्षय पात्र को एक रोटी का एक रुपए चुकाएगी। ये रोटिया शहर की सडकों पर घूम रही गायों को खिलाई जाएगी।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned