Jaipur Nagar Nigam : नगर निगम ने दिया वर्कऑर्डर (work order), करीब 2 करोड़ रुपए होंगे खर्च

Jaipur Nagar Nigam : नगर निगम ने दिया वर्कऑर्डर (work order), करीब 2 करोड़ रुपए होंगे खर्च
high mast lights

Suresh Yadav | Publish: Aug, 15 2019 12:10:29 AM (IST) | Updated: Aug, 15 2019 12:12:25 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur news : हादसे रोकने को चौराहों पर लगेंगी 300 हाईमास्ट लाइटें (high mast light)

16 से 20 मीटर ऊंचाई की 300 हाईमास्ट भी लगेंगी

जयपुर.
शहर में चौराहों पर बढ़ती दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नगर निगम (Nagar Nigam Jaipur) करीब 300 हाईमास्ट लाइटें (300 high mast light) लगाएगा। इसके लिए निगम प्रशासन ने वर्कऑर्डर (Work Order) दे दिया है, जल्द ही इन्हें लगाने का काम शुरू होगा। यह लाइटें (lights) 12 मीटर की ऊंचाई पर लगाई जाएगी।
इसके अलावा 16 से 20 मीटर ऊंचाई की करीब 300 हाईमास्ट लाइटें लगाने भी तैयारी शुरू कर दी गई है। ऐसे में शहर (City) में करीब 600 हाईमास्ट लाइटें लगाई जाएगी।
electricity committee : विद्युत समिति की बैठक
नगर निगम में विद्युत समिति की बुधवार को बैठक बुलाई गई, इसमें शहर में प्रथम फेज में 300 हाईमास्ट लाइटें लगाने पर चर्चा की गई। हालांकि निगम प्रशासन ने इसके लिए टेंडर (Tender) कर वर्कऑर्डर भी जारी कर दिए हैं। ये लाइटें सड़कों (roads) पर चौराहों के अलावा पार्क आदि में भी लगाई जाएगी। साथ ही, शहर के बड़े चौराहों पर 16 से 20 मीटर ऊंचाई की अलग से 300 हाईमास्ट लाइटें लगाने की भी तैयारी शुरू कर दी है। इस पर करीब 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
दो हजार शिकायतें लंबित
अभी नगर निगम बेडे से सिर्फ 2 ही होस्ट गाड़ी हैं, जो कम पड़ रही हैं। शहर में करीब 2 हजार लाइटें खराब होने की शिकायतें पेंडिंग चल रही है। नई होस्ट गाड़ी आने के बाद शिकायतों का निस्तारण तुरंत हो पाएगा।
कबाड़ हो रही 60 हजार सोडियम लाइटें बेचेंगे
Jaipur Nagar Nigam : नगर निगम शहर में सोडियम लाइटों को खोलकर वहां एलईडी लाइटें लगा रहा है। चेयरमैन सिंघानिया ने बताया कि निगम विद्युत शाखा ने शहर में करीब 60 हजार सोडियम लाइटों को खोलकर उनकी जगह एलईडी लाइटें लगा दी हैं। ये सोडियम लाइटें नगर निगम गैराज में पड़ी-पड़ी कबाड़ हो रही हैं। बैठक में इन लाइटों को बेचने का निर्णय लिया गया है।
लाइटें दुरुस्त करने को 5 होस्ट गाड़ी
विद्युत समिति चेयरमैन धर्मसिंह सिंघानिया ने बताया कि शहर में बंद पड़ी लाइटों को ठीक करने के लिए जल्द ही 5 होस्ट गाड़ी की खरीद करेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned