20 हजार लोगों को रोजाना शहर में भोजन की जरूरत

शहर में 20 हजार लोग ऐसे हैं, जिन्हें रोजाना भोजन की जरूरत (Need food) है। शहर में करीब 100 ऐसे स्थान है, जहां ये लोग रहते हैं। नगर निगम (Jaipur Municipal Corporation) ने शहर में कराए सर्वे में यह बात सामने आई है। नगर निगम अब प्रशासन जिला प्रशासन के साथ समन्वय कर ऐसे लोगों तक भोजन पहुंचाने में जुटा हैं।

20 हजार लोगों को रोजाना शहर में भोजन की जरूरत
— नगर निगम ने शहर में 100 स्थान किए चिन्हित
— अब हर सफाई कर्मचारी को दिए जाएंगे मास्क व सेनेटाइजर


जयपुर। शहर में 20 हजार लोग ऐसे हैं, जिन्हें रोजाना भोजन की जरूरत (Need food) है। शहर में करीब 100 ऐसे स्थान है, जहां ये लोग रहते हैं। नगर निगम (Jaipur Municipal Corporation) ने शहर में कराए सर्वे में यह बात सामने आई है। नगर निगम अब प्रशासन जिला प्रशासन के साथ समन्वय कर ऐसे लोगों तक भोजन पहुंचाने में जुटा हैं।
नगर निगम आयुक्त विजयपाल सिंह ने बताया कि शहर में करीब 20 हजार लोगों को भोजन की जरूरत है। शहर में करीब 100 से अधिक ऐसे स्थान हैं, जहां ये लोग रह रहे हैं। इनमें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजन के अलावा खानाबदोश आदि शामिल हैं। निगम आयुक्त ने गुरुवार को सभी जोन उपायुक्तों की बैठक लेकर ऐसे लोगों तक नियमित भोजन पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

सफाई कर्मचारियों केा मिलेंगे सेनेटाइजर व मास्क
बैठक में शहर में सफाई व्यवस्था की भी समिक्षा की गई। जहां घर—घर कचरा लेने के लिए बीवीजी कंपनी के हूपर नहीं पहुंच रहे, वहां अब निगम अपने संसाधन लगाकर घर—घर से कचरा उठवाएगा। निगम आयुक्त विजयपाल सिंह ने बताया कि शहर में सफाई व्यवस्था में लगे करीब 10 हजार कर्मचारियों को मास्क और हर कर्मचारी को 180 एमएल सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा।

60 हैंड स्प्रे मशीनें खरीदी
नगर निगम ने शहर में सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिडकाव के लिए 60 हैंड स्प्रे मशीनें खरीदी हैं। इसके लिए नगर निगम ने 60 टीमें बनाई हैं, जसमें 16 टीमें जिला प्रशासन को सौंपी हैं। वहीं 10 टीमें निगम मुख्यालय में तैनात की गई हैं, जो जहां से भी शिकायत या जरूरत आएगी, वहां भेजी जाएगी। इसके अलावा हर जोन में देा—दो टीम अलग से दी गई है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned