Jaipur सर्दी की दस्तक के साथ शहर में रैन बसेरे शुरू

सर्दी के तेवर के साथ ही नगर निगम (Municipal Corporation) ने शहर में अस्थाई रैन बसेरे (Temporary Night Shelters) शुरू कर दिए हैं। बेघर लोगों को सर्दी में राहत देने और रात्रि विश्राम के लिए शहर के 14 स्थानों पर अस्थायी आश्रय स्थल (रैन बसेरे) बनवाए गए हैं।

By: Girraj Sharma

Published: 05 Dec 2019, 06:39 PM IST

सर्दी की दस्तक के साथ शहर में रैन बसेरे शुरू
- रैन बसेरों में रात बिताने के लिए पहचान पत्र जरूरी
- नगर निगम ने 14 स्थानों पर बनवाए अस्थाई रैन बसेरे

जयपुर। सर्दी के तेवर के साथ ही नगर निगम (Municipal Corporation) ने शहर में अस्थाई रैन बसेरे (Temporary Night Shelters) शुरू कर दिए हैं। बेघर लोगों को सर्दी में राहत देने और रात्रि विश्राम के लिए शहर के 14 स्थानों पर अस्थायी आश्रय स्थल (रैन बसेरे) बनवाए गए हैं। ये रैन बसेरे शुरू हो चुके हैं, लेकिन बिना आईडी के इनमें प्रवेश नहीं मिल पा रहा है। एेसे में जिन लोगों के पास पहचान पत्र नहीं हैं, वे खुले में ही रात गुजारने को मजबूर है। हालांकि निगम अधिकारियों का आईडी लेने के पीछे तर्क है कि आपराधिक प्रवत्ति के लोगों को रैन बसेरे से दूर रखने के लिए यह अनिवार्य किया गया है। बहरहाल रैन बसेरे अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए राहत का काम कर रहे हैं।

नगर निगम ने रामनिवास बाग के पीछे, जेेकेलोन अस्पताल के पास और खासा कोठी पुलिया के पास सबसे पहले रैन बसेरे शुरू किए। इनमंे 100 से 150 लोगों के ठहरने के लिए व्यवस्था की गई है। वहीं 11 रैन बसेरे 9 दिसम्बर से शुरू किए गए हैं। ये रैन बसेरे रेलवे स्टेशन, अस्पताल, बस स्टैण्ड, शहर के प्रमुख फ्लाईओवर सहित उन स्थानों पर बनाए जा रहे है, जहां बड़ी संख्या में गरीब लोग रात में सडक़ों पर सोते है या दूर दराज से कामकाज की तलाश में जयपुर आते हैं। कई रैन बसेरों में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग कम्पार्ट बनाए गए हैं।

निगम आयुक्त व प्रशासक विजयपाल सिंह ने बताया कि शहर के सभी रैन बसेरों में खाने और पानी की सुविधा भी है। इन रैन बसेरों में मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर ट्रस्ट की ओर से खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है। वहीं नगर निगम की ओर से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी रैन बसेरों में रजाई और गद्दों की व्यवस्था है। वहीं लाइटिंग की भी व्यवस्था की गई है। शहर में निगम ने ट्रांसपोर्ट नगर, हाजरीगाह के पास, राम निवास बाग के पीछे, सुलभ शौचालय के पास, जेकेलोन अस्पताल के गेट के पास, जयपुरिया अस्पताल के पास, गांधी नगर रेलवे स्टेशन के सामने, बांगड़ अस्पताल बाहर, सांगानेर एयरपोर्ट के सामने, महारानी फार्म पुलिया के नीचे, गोपालपुरा त्रिवेणी पुलिया के नीचे, वीटी रोड मानसरोवर, खासा कोठी पुलिया के नीचे, विद्याधर नगर सेक्टर 6 एचपी पेट्रोल पंप के पास, परमानन्द हॉल मालवीय मार्ग और 200 फीट बाईपास दिल्ली अजमेर रोड पर ये अस्थाई रैन बसरे तैयार करवाए हैं।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned