scriptरैन बसेरों में रात बिताने के लिए डेढ़ गुणा पहुंच रहे लोग | JAIPUR MUNICIPAL CORPORATION NIGHT SHELTER | Patrika News

रैन बसेरों में रात बिताने के लिए डेढ़ गुणा पहुंच रहे लोग

locationजयपुरPublished: Dec 30, 2019 07:09:50 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

कड़ाके की सर्दी (Winter) में शहर में बने रैन बसेरे (Night Shelter) लोगों के लिए आसरा बने हुए हैं। शहर में ‘बेघर’ अधिक होने से रैन बसेरे कम पड़ रहे हैं। इन रैन बसेरों में क्षमता से डेढ़ गुणा तक लोग रात बिताने के लिए पहुंच रहे हैं।

रैन बसेरों में रात बिताने के लिए डेढ़ गुणा पहुंच रहे लोग

रैन बसेरों में रात बिताने के लिए डेढ़ गुणा पहुंच रहे लोग

रैन बसेरों में रात बिताने के लिए डेढ़ गुणा पहुंच रहे लोग

– कड़ाके की सर्दी में रैन बसेरा बने आसरा

जयपुर। कड़ाके की सर्दी (Winter) में शहर में बने रैन बसेरे (Night Shelter) लोगों के लिए आसरा बने हुए हैं। शहर में ‘बेघर’ अधिक होने से रैन बसेरे कम पड़ रहे हैं। इन रैन बसेरों में क्षमता से डेढ़ गुणा तक लोग रात बिताने के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें लोगों को रजाई गद्दे आदि उपलब्ध हो रहे हैं। वहीं रैन बसेरों में ठहरने वालों को नि:शुल्क भोजन भी मिल रहा है। कई रैन बसेरों में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग कम्पार्ट बने हुए हैं। तेज सर्दी में ये रैन बसेरे लोगों को राहत प्रदान कर रहे हैं।
नगर निगम की ओर से शहर में 14 जगहों पर अस्थाई रैन बसेरे बना रखे हैं। इनमें करीब एक हजार लोगों के ठहरने के लिए व्यवस्था कर रखी है, लेकिन शहर में बेघर लोगांे की संख्या अधिक होने से ये कम पड़ रहे हैं। जेएलएन मार्ग स्थित जेकेलोन अस्पताल के बाहर रैन बसेरे में 100 लोगों के ठहरने की जगह है, लेकिन यहां करीब 150 लोगों को ठहराया जा रहा है। वहीं रामनिवास बाग के पीछे स्थित रैन बसेरे में भी क्षमता से अधिक लोग रात बिता रहे हैं। ये रैन बसेरे एसएमएस अस्पताल और जेकेलोन अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। इन रैन बसेरों में मरीजों के परिजन रात गुजार रहे हैं। इनमें कुछ मरीज भी ठहरे हुए हैं। हिंडौन के नितेश कुमार ने बताया कि उनका बच्चा जेकेलोन अस्पताल में भर्ती है, वे रात को रैन बसेरे में सोते हैं। नितेश कहते हैं कि यहां 100 लोगों के रुकने की जगह है, लेकिन मिलजुल कर डेढ़ सौ लोग रैन बसेरों में रह रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो