पौन्ड्रिक उद्यान और ब्रह्मपुरी सामुदायिक केन्द्र के नीचे बनेगी पार्किंग

ब्रह्मपुरी सामुदायिक केन्द्र (Community center) के नीचे भूमिगत पार्किंग (Underground parking) विकसित की जाएगी। इस पार्किंग के लिए पौन्ड्रिक उद्यान (Paundrik Garden) का कुछ हिस्सा भी लिया जाएगा। नगर निगम पार्किंग बनाने के बाद 1997 लाख रुपये की लागत से स्मार्ट सामुदायिक केन्द्र विकसित किया जाएगा। इसमें लाईब्रेरी और इन्डोर गेम्स की सुविधा भी विकसित होगी। निगम अधिकारियों की मानें तो पार्किग विकसित करने में पौन्ड्रिक उद्यान के स्वरूप में कोई छेड़छाड़ नहीं होगी।

By: Girraj Sharma

Published: 22 Jun 2020, 09:55 PM IST

पौन्ड्रिक उद्यान और ब्रह्मपुरी सामुदायिक केन्द्र के नीचे बनेगी पार्किंग
- पौन्ड्रिक उद्यान का कुछ हिस्सा लिया जाएगा काम
- 1997 लाख रुपये की लागत से बनेगा स्मार्ट सामुदायिक केन्द्र
- लाईब्रेरी और इन्डोर गेम्स की सुविधा होगी विकसित

जयपुर। ब्रह्मपुरी सामुदायिक केन्द्र (Community center) के नीचे भूमिगत पार्किंग (Underground parking) विकसित की जाएगी। इस पार्किंग के लिए पौन्ड्रिक उद्यान (Paundrik Garden) का कुछ हिस्सा भी लिया जाएगा। नगर निगम पार्किंग बनाने के बाद 1997 लाख रुपये की लागत से स्मार्ट सामुदायिक केन्द्र विकसित किया जाएगा। इसमें लाईब्रेरी और इन्डोर गेम्स की सुविधा भी विकसित होगी। निगम अधिकारियों की मानें तो पार्किग विकसित करने में पौन्ड्रिक उद्यान के स्वरूप में कोई छेड़छाड़ नहीं होगी।

नगर निगम इस सामुदायिक केन्द्र में लाईब्रेरी, भूमिगत पार्किंग के साथ-साथ बच्चों के लिये इन्डोर गेम्स की भी सुविधा विकसित करेगा। सामुदायिक केन्द्र के स्थान पर नवीन सामुदायिक हाॅल, रिक्रिएशनल सेन्टर एवं भूमिगत पार्किंग विकसित की जायेगी।

निगम अधिकारियों के अनुसार नवीन सामुदायिक हाॅल और रिक्रिएशनल सेन्टर में बेसमेंट प्लस ग्राउंड प्लस तीन मंजिल का आधुनिक भवन बनाना भी प्रस्तावित है। नये भवन में बैक्ंवेट हाॅल, जिमनेजियम, ई-लाईब्रेरी, इन्डोर गेम्स (टेबल टेनिस आदि) एग्जीबिशन हाॅल, 16 कमरे, 2 डोरमेट्री तथा एक काॅन्फ्रेंस हाॅल जैसी सुविधायें भी होगी। निगम अधिकारियों के अनुसार सामुदायिक केन्द्र को डिस्मेन्टल करके उसके नीचे भूमिगत पार्किंग विकसित की जाएगी। भूमिगत पार्किंग का अधिकांश हिस्सा नये बनने वाले सामुदायिक हाॅल के नीचे रहेगा, जबकि उसका कुछ हिस्सा पौन्ड्रिक उद्यान के नीचे बनेगा। भूमिगत पार्किंग बनने से पौन्ड्रिक उद्यान के मूलस्वरूप पर कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा।

96 कार और 96 दुपहिया वाहन हो सकेंगे पार्क

भूमिगत पार्किंग में 96 कार और 96 दुपहिया वाहनों के लिये पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। यह भूमिगत पार्किंग बनने से आये दिन लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। निगम अधिकारियों का कहना है कि नया सामुदायिक हाॅल व रिक्रिएशनल सेन्टर बनने से यहां लोगों की आवाजाही बढेगी। इसके साथ ही तालकटोरा लेक के पुनरूद्वार होने पर सैलानियों के साथ स्थानीय लोगों की आवाजाही भी इस क्षेत्र में बढेगी। ऐसे में जाम की स्थिति से बचने के लिए पार्किंग विकसित की जाएगी।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned