JMC : स्ट्रीट वेन्डर्स को रोजगार के लिए लोन, आवेदन शुरू

स्ट्रीट वेन्डर्स (Street vendors) को रोजगार के लिए 10 हजार रूपए तक का ऋण मिलेगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना (PM Swanidhi Scheme) के तहत स्ट्रीट वेन्डर्स को यह ऋण दिया जाएगा। कोविड-19 के तहत लाॅकडाउन से प्रभावित स्ट्रीट वेन्डर्स 10 हजार रूपए तक के ऋण के लिए आवेदन कर सकेंगे। हालांकि इसके पात्र नगर निगम में चिह्नित स्ट्रीट वेन्डर्स ही होंगे।

By: Girraj Sharma

Published: 24 Jul 2020, 05:58 PM IST

स्ट्रीट वेन्डर्स को रोजगार के लिए लोन, आवेदन शुरू
— 10 हजार रूपए तक का मिलेगा ऋण
— नगर निगम में चिह्नित स्ट्रीट वेन्डर्स होंगे पात्र
जयपुर। स्ट्रीट वेन्डर्स (Street vendors) को रोजगार के लिए 10 हजार रूपए तक का ऋण मिलेगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना (PM Swanidhi Scheme) के तहत स्ट्रीट वेन्डर्स को यह ऋण दिया जाएगा। कोविड-19 के तहत लाॅकडाउन से प्रभावित स्ट्रीट वेन्डर्स 10 हजार रूपए तक के ऋण के लिए आवेदन कर सकेंगे। हालांकि इसके पात्र नगर निगम में चिह्नित स्ट्रीट वेन्डर्स ही होंगे।
नगर निगम जयपुर ग्रेटर आयुक्त दिनेश कुमार यादव ने बताया कि योजना के तहत सर्वे में शामिल स्ट्रीट वेन्डर्स प्रारभिंक कार्य के लिए बैंक के माध्यम से 10 हजार रूपए तक ऋण के लिए पीएम स्वनिधि वेब पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत प्राप्त होने वाले 10 हजार रूपए ऋण की वापसी स्ट्रीट वेन्डर्स 12 मासिक किश्तों में कर सकेंगे। समय पर ऋण वापसी करने पर 7 प्रतिशत ब्याज अनुदान का फायदा भी मिलेगा। स्ट्रीट वेन्डर्स की ओर से डिजिटल लेन-देन की प्रक्रिया अपनाई जाती है तो उसे 50 से 100 रूपए तक का कैशबैक प्रोत्साहन दिए जाने का भी योजना में प्रावधान है। इसके साथ ही समय पर ऋण अदायगी कर स्ट्रीट वेन्डर्स बैंक से अधिक ऋण भी प्राप्त कर सकता है। योजना के तहत किसी प्रकार की गांरटी की आवश्यकता नहीं है। आयुक्त यादव ने बताया कि ऐसे स्ट्रीट वेन्डर्स ही ऋण के पात्र होंगे, जिन्हें नगर निगम से विक्रय प्रमाण पत्र/पहचान पत्र जारी हो चुके है यहा जो सर्वे सूची में शामिल है। इनके साथ ही जिन स्ट्रीट वेन्डर्स को नगर निगम/टाउन वेंडिग कमेठी की ओर से अनुशंषा पत्र जारी किया गया है, वे भी आवेदन कर सकेंगे।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned