जयपुरवासियों तैयार हो जाओ, इस बार काफी सस्ता है सेव, खूब खाओ और सेहत बनाओ

जयपुरवासियों तैयार हो जाओ, इस बार काफी सस्ता है सेव, खूब खाओ और सेहत बनाओ

Deepshikha | Publish: Sep, 09 2019 03:15:15 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur News in hindi : नेफेड 10-11 सितंबर से जम्मू-कश्मीर ( Apple from J&K ) से सेब की खरीद एमआइएस के तहत शुरू करेगा, सेब की कीमतें गिरेंगी

जगमोहन शर्मा / जयपुर . Economic News : नेफेड 10-11 सितंबर से जम्मू-कश्मीर ( Apple from J&K ) से सेब की खरीद किसानों से बाजार हस्ताक्षेप योजना (एमआइएस) के तहत शुरू करेगा। फिलहाल जयपुर में सेब की आवक केवल हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) से ज्यादा हो रही है, जिसके चलते इस साल बढिय़ा क्वालिटी का सेब महंगा है, लेकिन जम्मू-कश्मीर से आवक बढ़ते ही इसकी कीमतों में नरमी आ सकती है।


नेफेड ( NAFED Jaipur ) के चेयरमैन बिजेंद्र सिंह ने बताया कि निगम जम्मू-कश्मीर में किसानों से सेब की खरीद एमआइएस (MIS) योजना के आधार पर करेगी। सूत्रों के अनुसार पहले चरण में श्रीनगर, सोपोर और शोपियां के सेब उत्पादकों से सेब की खरीद की जाएगी।

हिमाचल से आवक ज्यादा

मुहाना मंडी के फ्रूट कारोबारी हरीश ने बताया कि मंडी में हिमाचल प्रदेश से रोजाना 40 ट्रक सेब आ रहा है। हालांकि जम्मू-कश्मीर से भी सेब की मामूली आवक हो रही है, जो सीधे किसानों से खरीदा जा रहा है। उन्होंने बताया कि नेफेड की खरीद के बाद दिल्ली में सेब की अच्छी आवक की उम्मीद है, जिससे यहां भी कीमतों पर असर पड़ेगा। फिलहाल सेब की रिटेल कीमतें 70 से 120 रुपए प्रति किलो तक चल रही है, जो आने वाले दिनों में कम हो सकती है। गौरतलब है कि गत वर्ष सेब की खुदरा कीमतें 50 से 80 रुपए प्रति किलो तक थी।

उत्पादन की स्थिति

कारोबारियों का कहना है कि चालू सीजन में मौसम प्रतिकूल रहा है, जिसकी वजह से हल्की क्वालिटी के सेब की आवक ज्यादा हो रही है। चालू सीजन में हिमाचल में 2.25 करोड़ पेटी सेब का उत्पादन होने का अनुमान है। वहीं जम्मू-कश्मीर से सेब की निकासी कम हो रही है, वहां से निकासी बढऩे पर कीमतों में और गिरावट आने का अनुमान है।

लॉकडाउन से खेती पर पड़ रहा असर, सेब उत्पादकों की चिंता बढ़ी

जम्मू-कश्मीर में लगातार लॉकडाउन की वजह से घाटी में सेब की खेती पर ज्यादा असर पड़ रहा है। फसल सीजन के करीब होने के कारण कश्मीर के सेब उत्पादक काफी चिंतित हैं। दक्षिण कश्मीर के दो जिले शोपियां व कुलगाम प्रमुख सेब उत्पादक केंद्र हैं, जहां लोग इसे लेकर चिंतित हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned