script20 सितम्बर से नगर निगम की नई व्यवस्था, आप भी जान सकेंगे गली में कहां आने वाला है हूपर | Jaipur Nagar Nigam: Municipal Corporation of Jaipur | Patrika News

20 सितम्बर से नगर निगम की नई व्यवस्था, आप भी जान सकेंगे गली में कहां आने वाला है हूपर

locationजयपुरPublished: Sep 12, 2019 02:47:47 pm

Submitted by:

dinesh

Jaipur Nagar Nigam: जयपुर शहर ( Jaipur City ) की सफाई व्यवस्था का सुधारने का दावा बीवीजी ( BVG ) कम्पनी कर रही है। इसके लिए सभी वार्डों की जिओ फेंसिंग की जा रही है। 20 सितंबर से कम्पनी नई व्यवस्था के तहत काम शुरू कर देगी…

jaipur nagar nigam election

जयपुर नगर निगम:

– बीवीजी कम्पनी का सफाई व्यवस्था का सुधारने का दावा
– हूपर आने से पहले पूरा रास्ता दिखेगा लाल
– परकोटा की संकरी गलियों के लिए 50 नए इलेक्ट्रिक रिक्शे

जयपुर। जयपुर शहर ( Jaipur City ) की सफाई व्यवस्था का सुधारने का दावा बीवीजी ( BVG ) कम्पनी कर रही है। इसके लिए सभी वार्डों की जिओ फेंसिंग की जा रही है। 20 सितंबर से कम्पनी नई व्यवस्था के तहत काम शुरू कर देगी। हूपर आने से पहले पूरा रास्ता लाल रंग का दिखेगा, लेकिन जिस-जिस रास्ते से हूपर गुजरता जाएगा, वह रास्ते का रंग हरा होता चला जाएगा। हूपर जिस गली में नहीं जाएगा, उसकी रिपोर्ट दोपहर दो बजे तक निगम और कम्पनी के कार्यालय में पहुंच जाएगी। शाम को वहां भी गाड़ी को भेजा जाएगा। परकोटा की संकरी गलियों के लिए कम्पनी 50 नए इलेक्ट्रिक रिक्शे भी लाएगा।
निगम की वेबसाइट पर देखें
शहरवासियों को हूपर की जानकारी लेने के लिए निगम की साइट पर जाकर इन्फॉर्मेशन में वीकल ट्रैकिंग सिस्टम ( Vehicle Tracking System ) पर क्लिक करना होगा। इसमें यूजर आइडी और पासवर्ड देना है।
यूजर आई-bvgswmjmc
पासवर्ड-bvg123

इसके बाद वीकल मैप विद रूट में जाकर अपने वार्ड के हूपर को जान सकते हैं।

49 अधिकारियों ने 4 घंटे में देखी सफाई व्यवस्था
सफाई व्यवस्था को देखने के लिए नगर निगम के अधिकारी चार घंटे तक शहर की सडक़ों पर रहे। एक साथ 49 अधिकारियों ने शहर के सभी 91 वार्डों का दौरा किया। जहां दिक्कत मिली, वहां जिम्मेदारों को लताड़ लगाई और जहां सफाई व्यवस्था ठीक मिली, वहां सफाईकर्मियों की पीठ भी थपथपाई। सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक निगम के अधिकारी शहर में रहकर व्यवस्थाओं का जायजा लेते दिखाई दिए। निरीक्षण के दौरान 500 से अधिक सफाईकर्मी बिना अवकाश लिए अनुपस्थित मिले। ऐसे अनुपस्थित सफाईकर्मियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान पांच लाख रुपए से अधिक का कैरिंग चार्ज वसूला।

खास-खास
– हूपरों में गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने के लिए कम्पनी को कहा।
– हूपर निर्धारित संख्या में वार्ड में मिले।
– ओपन कचरा डिपो से कचरा देरी से उठने की शिकायत मिलीस

अधिकारी रहे दौरे में: निगम आयुक्त के अलावा जोन उपायुक्त, स्वास्थ्य शाखा के उपायुक्त से लेकर पीआरओ, सतर्कता शाखा के अधिकारी, अतिरिक्त मुख्य नगर नियोजक, वित्तीय सलाहरकार शामिल रहे।
– चार से पांच घंटे तक अधिकारी शहर में रहे। कार्रवाई के दौरान 500 से अधिक सफाईकर्मी अनुपस्थित मिले हैं। इन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कैरिंग चार्ज के रूप में निगम ने पांच लाख रुपए से अधिक वसूल किए हैं। कचरा उठाने वाली बीवीजी कम्पनी को हूपर में गीला-सूखा कचरा अलग-अलग डालने की व्यवस्था करने के लिए कहा है।
-विजय पाल सिंह, आयुक्त, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो