14वां राज्य स्तरीय साख्यिकी दिवस 29 जून को

statistics day 2020: हर साल 29 जून को मनाया जाने वाला सांख्यिकी दिवस इस बार कोविड-19 महामारी के दौरान डेटा संग्रह की चुनौतियां (The Challenges of Data Collection during the covid 19 Pandemic) थीम पर मनाया जा रहा है। इसमें राज्य से ब्लॉक स्तर तक के साख्यिकी कार्मिक, विषय विशेषज्ञ, वरिष्ठ अधिकारी सहभागिता करेंगे। इस बार प्रोफेसर पीसी महालनोबिस के जन्म दिवस के अवसर पर 14वां साख्यिकी दिवस का राज्य स्तरीय समारोह सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

By: Devendra Singh

Published: 26 Jun 2020, 11:52 PM IST

जयपुर। हर साल 29 जून को मनाया जाने वाला सांख्यिकी दिवस इस बार कोविड-19 महामारी के दौरान डेटा संग्रह की चुनौतियां (The Challenges of Data Collection during the covid 19 Pandemic) थीम पर मनाया जा रहा है। इसमें राज्य से ब्लॉक स्तर तक के साख्यिकी कार्मिक, विषय विशेषज्ञ, वरिष्ठ अधिकारी सहभागिता करेंगे। इस बार प्रोफेसर पीसी महालनोबिस के जन्म दिवस के अवसर पर 14वां साख्यिकी दिवस का राज्य स्तरीय समारोह सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

सांख्यिकी विभाग के निदेशक डॉ. ओमप्रकाश बैरवा ने बताया कि इस वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यालय के अधिकारी, विषय विशेषज्ञों तथा जिलों के द्वारा विभिन्न विषयों पर प्रजेंटेशन दिए जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान सांख्यिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले कार्मिकों को राज्य स्तरीय प्रो. पीसी महालनोबिस अवार्ड वर्ष 2019-20 प्रदान किए जाएंगे ।

इस अवसर पर यंग इंटर्नस प्रोग्राम तथा जन्म-मृत्यु व विवाह पंजीयन के मोबाइल ऎप्स का लोकार्पण भी होगा, साथ ही विभाग के महत्वपूर्ण Statistical year Book 2019 o Statistical system in Rajasthan का प्रकाशन भी आमजन के उपयोग के लिए जारी किए जाएंगे। इस वर्ष के वर्चुअल कार्यक्रम में जयपुर स्थित सचिवालय, योजना भवन, शिक्षा संकुल, अम्बेडकर भवन् परिवहन भवन, जिला कलेक्ट्रेट, भामाशाह टेक्नो हब, एचसीएम रीपा के सांख्यिकी कार्मिक एवं अन्य विभागों के अधिकारी भी भाग लेंगे।

कोविड-19 के दौरान सांख्यिकी के संग्रहण के लिए फील्ड सर्वे में कोरोना से बचाव के लिए प्रसारित मानक दिशा-निर्देशाें की जानकारी सभी सांख्यिकी कर्मियों को दी जाएंगी। कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल्स की पालना सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को विशेष निर्देश भी जारी किये गए हैं।

Devendra Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned