scriptऊंची बोली लगाकर ले लेते जनता से अवैध वसूली का ठेका | jaipur news | Patrika News

ऊंची बोली लगाकर ले लेते जनता से अवैध वसूली का ठेका

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2021 10:31:56 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

 
मिलीभगत: संवेदकों की मनमानी चलती रही , निगम के जिम्मेदार अधिकारी साधे चुप्पी
-गौरव टावर के आस-पास निगम से ठेके लेकर संवेदक ने मनमाना पार्किंग शुल्क लेना कर दिया शुरू

gt.jpg
जयपुर। राजधानी में शहरवासियों को सुविधा देने के नाम पर निगम ने पार्किंग किराए पर देना शुरू किया और देखते ही देखते पार्किंग माफिया पनप गए। अब स्थिति यह है कि ऊंची बोली लगाकर पार्किंग का ठेका लेते हैं और उसके बाद जनता से पार्किंग शुल्क के नाम पर अवैध वसूली शुरू हो जाती है। पत्रिका की टीम शनिवार को जीटी पुलिया के पास बने पार्किंग स्थल की पड़ताल की। इस पार्किंग स्थल में दिन भर सैकड़ों चार पहिया वाहनों की आवाजाही रहती है। लेकिन, नियमों की यहां पर धज्जियां उड़ाने में संवेदक पीछे नहीं दिखे। यहां तो वाहन चालकों को दी जाने वाली पर्ची पर 20 की जगह 30 रुपए ही लिख रखे हैं।
एक अनुमान के मुताबिक इस पार्किंग में प्रतिदिन ़1500 से 1700 गाडिय़ां आ रही हैं। इन सभी से शुल्क के नाम पर 10 रुपए से लेकर 30 रुपए तक की प्रति वाहन से अवैध वसूली की जा रही है।
ये है निगम की ओर से निर्धारित दर
स्थान- पहला घंटा- दूसरा घंटा- -तीसरा घंटा
जौहरी बाजार- 20- 40- -50
चौड़ा रास्ता- 20- 40- -50
किशनपोल- 20- 30- -40
आतिश मार्केट- 20- 30- -50
-संवेदक तीन घंटे गाड़ी खड़ी होने पर तीसरे घंटे का शुल्क न लेकर पहले, दूसरे और तीसरे घंटे के शुल्क को जोड़कर वसूली करते हैं।
-आतिश मार्केट में मासिक पास की दर 700 रुपए है।
दुपहिया वाहन का शुल्क
-जौहरी बाजार और चौड़ा रास्ता में पहले घंटे के 10 रुपए, दो घंटे तक 15 रुपए और तीन घंटे तक के 25 रुपए निर्धारित किए हैं।
-आतिश मार्केट में पहले तीन घंटे के लिए 10 रुपए, तीन से 12 घंटे के लिए 15 रुपए और 24 घंटे दुपहिया वाहन खड़ा करने के लिए 20 रुपए निगम ने निर्धारित किए हैं।
-इसके अलावा मासिक पास की कीमत 300 रुपए निर्धारित की है।
आदेश निकाला, लेकिन अब तक काम शुरू नहीं
-जौहरी बाजार में पार्किंग व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 15 अक्टूबर को राजस्व शाखा के उपायुक्त की ओर से आदेश निकाला गया। इसमें एक टीम का गठन किया गया है। इस आदेश पर गौर करें तो उसमें लिखा है कि विजिटर्स को पार्किंग उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इस वजह से जाम के हालात बन जाते हैं। स्थाई रूप से कई जगह गाडिय़ां खड़ी की जा रही हैं। शनिवार का टीम पहुंची और व्यापारियों से लेकर स्थानीय लोगों से समझाइश की। टीम का कहना है कि तीन घंटे से अधिक गाड़ी खड़ी नहीं होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो