scriptब्राह्मण महासभा का जमीन आवंटन निरस्त, दो बार में मंडल की दी थी 1147 वर्ग मीटर जमीन | jaipur news brahman mahasbha land allotment by RHB | Patrika News

ब्राह्मण महासभा का जमीन आवंटन निरस्त, दो बार में मंडल की दी थी 1147 वर्ग मीटर जमीन

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2021 10:10:31 am

Submitted by:

Ashwani Kumar

—कुछ महीने पर ग्रेटर नगर निगम के मालवीय नगर जोन ने की थी निर्माण पर कार्रवाई

rhb_news.jpg
जयपुर। राजधानी में रियायती दर पर जमीन आवंटन को निरस्त करने की दूसरी कार्रवाई हुई है। यह कार्रवाई राजस्थान आवासन मंडल की ओर से की गई है। मंडल ने ब्राह्मण महासभा को मालवीय नगर में आवंटित जमीन को निरस्त कर दिया है। मालवीय नगर के सेक्टर तीन में 1147 वर्ग मीटर जगह मंडल ने महासभा को आवंटित की थी। कुछ माह पहले निर्माण कार्य के चलते ग्रेटर नगर निगम ने कार्रवाई की थी। इस महासभा के अध्यक्ष कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा हैं।
मंडल की कार्रवाई के बाद महासभा के अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी सक्रिय हो गए। आवंटन निरस्त के पत्र को वापस करने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल को भी बता दिया गया है। हालांकि, ये बात और है कि नगरीय विकास मंत्री के निर्देश के बाद ही आवासन मंडल के अधिकारियों ने कार्रवाई की है। ऐसा माना जा रहा है कि धारीवाल के जयपुर आने के बाद इस प्रकरण पर कोई फैसला होगा। अभी वे इनवेस्ट राजस्थान के लिए निवेशकों से बातचीत के लिए दुबई में हैं।
अलग—अलग की गई थी जमीन आवंटित
मंडल की ओर से महासभा को दो बार जमीन का आवंटन किया था। इस जमीन पर स्कूल, छात्रावास, औषधालय और शिल्पकला के निर्माण के लिए आवंटित की गई थी। इस जमीन के मुख्य सड़क की ओर दुकानों का निर्माण कर लिया गया। इसे मंडल ने आवंटन शर्तों का उल्लंघन माना है और इसी वजह से निरस्तीकरण का पत्र जारी किया है।

मंत्री के यहां दर्ज कराई है आपत्ति
कई अन्य समाजों को भी आवासन मंडल ने जगह आवंटित की है। उन पर मंडल की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। हमारे अध्यक्ष और मैंने नगरीय विकास मंत्री के यहां आपत्ति दर्ज कराई है। उन्होंने आश्वस्त किया है कि जल्द ही आदेश को वापस करवाएंगे।
—सुभाष पाराशर, कार्यवाहक अध्यक्ष, राजस्थान ब्राहृण महासभा
अधिकारी बच रहे बताने से
आवंटन निरस्त कर दिया गया है। जिन शर्तों के आधार पर आवंटन किया गया था, उसकी मौके पर पालना नहीं हो रही थी। संस्था के पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे भूमि को मय, निर्मित भवन व दुकानों का कब्जा सुपुर्द करें।
—अमित अग्रवाल, उप आवासन आयुक्त, वृत्त—तृतीय
सरकार के निर्देश के बाद हरकत में आए विभाग

—राज्य सरकार के फैसले के बाद आवंटित भूखंडों की जांच पड़ताल शुरू हुई थी। सभी भूखंडों की रिपोर्ट तैयार की गई थी। उसी आधार पर कार्यवाही की बात धारीवाल ने कही थी। इसके बाद ही 15 जनवरी को हैरिटेज नगर निगम ने कन्या सदाचार पाठशाला का भूमि आवंटन निरस्त किया था। 16 जून को जेडीए ने
—16 जून को जेडीए ने मालवीय नगर में जयपुर स्टॉक एक्सचेंज का जमीन आवंटन निरस्त करने प्रकरण विवादों में आ गया था। कार्रवाई के दौरान जेडीए प्रॉपर्टी के बोर्ड तक लगा दिए थे, लेकिन बाद में जेडीए पीछे लौटा और कुछ लोगों ने जेडीसी के समक्ष प्रजेंटेशन दिया। जिसके आधार पर विधिक जांच करवाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो