scriptसाइबर ठगों की अब हमारी सुरक्षा पर नजर, जयपुर में एक ही दिन में दो फौजियों को बनाया शिकार | Jaipur news : bsp si and army constrable victim at cyber crime | Patrika News

साइबर ठगों की अब हमारी सुरक्षा पर नजर, जयपुर में एक ही दिन में दो फौजियों को बनाया शिकार

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2020 06:16:06 pm

झोटवाड़ा और साइबर थाने में मामले दर्ज, पुलिस की पकड़ से दूर साइबर ठग लगातार कर रहे ठगी, सीमा सुरक्षा बल के एसआई और सेना के हवलदार को बनाया निशाना

देवेन्द्र शर्मा / जयपुर. आपकी महज एक गलती का सायबर ठग इंतजार कर रहे हैं। इंटरनेट पर गलती से आप उनके संपर्क में आ जाए, तो वह आपको ऐसा झांसा देंगे कि पलभर में आपका बैंक खाता खाली हो जाएगा। अब सेना से जुड़े दो जवानों के साथ ठगी हो गई। सीमा सुरक्षा बल के एसआई को सोशल मीडिया पर बैंक से मदद मांगना महंगा पड़ गया तो दूसरी तरफ सेना के हवलदार को गूगल पर कस्टमर केयर के नंबर तलाशना भारी पड़ गया। ठगों के झांसे में आकर के दोनों ने दो लाख रुपए से ज्यादा गंवा दिए।

चेकबुक की जानकारी मांगनी पड़ी भारी

झोटवाड़ा थाने में मूलत: अजीतगढ़ हाल श्रीराम नगर झोटवाड़ा निवासी बसंत यादव ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पीडि़त ने बताया कि वह सीमा सुरक्षा बल में उप निरीक्षक है। अभी 27 दिन की छुट्टी पर आया हुआ था। 11 जनवरी को एक्सीस बैंक की सोशल मीडिया ट्विटर पर चेकबुक नहीं मिलने का मैसेज डाला था। 13 जनवरी को सुबह एक व्यक्ति का फोन आया और उसने कहा कि वह बैंक की सोशल मीडिया टीम से बोल रहा है, बताइए आपको का क्या जानकारी चाहिए। पीडि़त ने कहा कि 5-6 दिन पहले बैंक कही मोबाइल ऐप से चेकबुक के लिए अप्लाई किया था, लेकिन मिली नहीं है। आरोपी ने कहा कि ऐसी कोई रिक्वेस्ट नहीं है। उसने मोबाइल फोन पर एक मैसेज भेज कर उसे किसी दूसरे के नंबर पर भिजवाया। मैसेज देरी से करने का बहाना बनाकर उसने मोबाइल फोन पर लिंक भेजकर उसमें फॉर्म भरवाया। उसमें नाम, नंबर व यूपीआइ पिन डालने की कही और सिर्फ दो रुपए चार्ज लगना बताया। लेकिन कुछ देर बाद ही पीडि़त के अलग-अलग पांच बैंक खातों से 1 लाख 16 हजार रुपए निकाल लिए गए।
गूगल पर कस्टर केयर नहीं ठग के मिले नंबर

विशेष अपराध एवं साइबर थाने में मूलत: बागपत हाल आर्मी कैंट निवारू निवासी हवलदार विजय कुमार ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पीडि़त ने बताया कि उसने 23 दिसंबर को क्लब फैक्ट्री से चार सामान बुक करवाए थे। तीन ऑर्डर प्राप्त हो चुके थे, जबकि 10 जनवरी को आने वाला अंतिम ऑर्डर नहीं आया। 16 जनवरी को गूगल पर क्लब फैक्ट्री के कस्टमर केयर के नंबर तलाशे तो एक नंबर पर कॉल किया। उसने कहा कि आपका सामान तो अब नहीं आएगा, रुपए वापस मिल जाएंगे। उसने कहा कि आपके मोबाइल फोन पर एक मैसेज आएगा उसे भेज दो। फिर उसने एटीएम नंबर लिए और झांसे में आकर के उसे 4-5 बार ओटीपी नंबर भी बता दिए। बाद में मोबाइल फोन देखा तो उसमें कई मैसेज आए हुए थे और बैंक खाते से करीब 1 लाख 3 हजार रुपए निकाल लिए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो