scriptचिकित्सा अधिकारियों के 2 हजार नए पद सृजित होंगे | jaipur news budget cm ashok gehlot | Patrika News

चिकित्सा अधिकारियों के 2 हजार नए पद सृजित होंगे

locationजयपुरPublished: Feb 27, 2020 10:05:29 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

– जयपुर के परकोटे और जोधपुर में बाईक एम्बुलेंस- परवन परियोजना के लिए 866 करोड़ का प्रावधान- बजट पर जवाब में मुख्यमंत्री ने की महत्वपूर्ण घोषणाएं

cmm.jpg
समीर शर्मा.जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को विधानसभा में बजट के जवाब के दौरान कई नई घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि बजट में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में 4 हजार 369 पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है और अब चिकित्सा अधिकारियों के 2000 नए पद सृजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने जयपुर के परकोटे और जोधपुर के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बाईक एम्बुलेंस शुरू करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सवाईमाधोपुर के बामणवास, श्रीगंगानगर के लालगढ़ जाटान एवं भरतपुर के उच्चैन में नगर पालिकाओं का गठन किया जाएगा। साथ ही, विभिन्न राजकीय चिकित्सालयों व सामूदायिक केंद्रों में करीब 350 बैड और नौ जगह नई मंडियों की घोषणा भी की।
उन्होंने कहा कि परवन वृहद बहुउद्देश्यीय सिंचाई परियोजना के तहत 866 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। इस परियोजना से 2.01 लाख हैक्टेयर में 55 लिफ्टों के माध्यम से फव्वारा पद्धति से सिंचाई व कोटा, बारां व झालावाड़ जिले के 1821 गांवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जितना बजट है उसके अनुरूप ही घोषणा कर पाने में सक्षम हैं। उन्होंने जयपुर के चाकसू और भरतपुर के नदबई में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने एक बार फिर केंद्र से पश्चिमी राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने व घर-घर नल से पानी पहुंचाने की योजना के तहत विकास फंड का 90% हिस्सा देने की मांग की। उन्होंने इन मांगों पर विपक्ष को भी साथ आने को कहा।
प्रमुख घोषणाएं :-
– मनसा माता कंजर्वेशन रिजर्व को लेपर्ड कंजरवेशन एरिया के रूप में विकसित किया जाएगा।
– राज्य के समस्त मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध चिकित्सालयों में उपलब्ध उपकरणों के वार्षिक रख-रखाव की केन्द्रीकृत ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी।
– राजस्थानी भाषा की फिल्मों को अनुदान देने के लिए नई नीति तैयार की जाएगी।
– भरतपुर में स्टार्ट-अप इन्क्यूबेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी।
– पुलिस ट्रेनिंग स्कूल किशनगढ़ को राजस्थान पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में क्रमोन्नत किया जाएगा।
– जोधपुर में सिटी इनोवेशन क्लस्टर की स्थापना में राज्य सरकार का पूर्ण सहयोग रहेगा।
– जयसमंद झील से उदयपुर शहर के लिए पानी की वर्तमान उपलब्धता को बढ़ाने के लिए पेयजल योजना पर 215 करोड़ रुपए का व्यय किया जाएगा। वर्ष 2020-21 में
इस के लिए 30 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो