scriptसीएम गहलोत ने जनता को दी 6 लेन दांतली आरओबी की साैगात | jaipur news CM Gehlot inaugurated the daantaly ROB | Patrika News

सीएम गहलोत ने जनता को दी 6 लेन दांतली आरओबी की साैगात

locationजयपुरPublished: Sep 28, 2020 10:07:50 pm

Submitted by:

Devendra Singh

Dantaly ROB Inaugurated : चार साल के लंबे इंतजार के बाद सोमवार को शहरवासियाें काे जयपुर-दिल्ली रेलवे लाइन पर गाेनेर राेड दांतली में बने 6-लेन आरओबी की साैगात मिल ही गई। आज शाम 4:30 बजे मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने इसका समाराेह में वर्चुअल लाेकार्पण किया।

 6 लेन दांतली आरओबी

6 लेन दांतली आरओबी

जयपुर। आखिरकार चार साल के लंबे इंतजार के बाद सोमवार को शहरवासियाें काे जयपुर-दिल्ली रेलवे लाइन पर गाेनेर राेड दांतली में बने 6-लेन आरओबी की साैगात मिल ही गई। आज शाम 4:30 बजे मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने इसका वर्चुअल लाेकार्पण किया। इसके बाद यातायात के लिए आरओबी शुरू हाे गया। काेराेना संक्रमण के चलते आरओबी का उद्घाटन समाराेह ऑनलाइन रखा गया। इस माैके पर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, मुख्य सचिव राजीव स्वरूप भी वीसी के माध्यम से जुड़े रहे।
नहीं होना पड़ेगा जाम से परेशान

जयपुर-दिल्ली रेलवे लाइन पर स्थित खातीपुरा फाटक ट्रेनाें की आवाजाही के चलते दिनभर में 70 बार बंद हाेता था। जिससे फाटक के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग जाती थी। जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि आरओबी पर ट्रैफिक शुरू हाेने से नेशनल हाइवे-11 और नेशनल हाइवे-12 की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। इसके साथ ही इंदिरा गांधी नगर और इंदिरा गांधी विस्तार आपस में जुड़ेंगे। इसके अलावा जगतपुरा, गाेनेर, सिरोली, दांतली, चतरपुरा, भावगढ़ बंध्या, लूनियावास राेपाड़ा, खाेह नागाेरियन, आगरा रोड और गाेनेर राेड से जुड़ी सौ से अधिक कॉलोनीवासियों के साथ गोनेर जगदीश महाराज के दर्शनों के लिए आने वाले हजारों श्रद्धालुओं को फायदा मिलेगा।
इसलिए अटका आरओबी का काम


जेडीए अधिकारियों के मुताबिक आरओबी के गोनेर की तरफ वाले हिस्से का रैंप जिस जमीन पर बनना था, उस पर मालिकाना हक राजस्थान आवासन मंडल का था। जेडीए और हाउसिंग बोर्ड में जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। इस कारण आरओबी का काम भी अटका रहा। हालात ये हो गए थे कि नगरीय विकास मंत्री को दखल देना पड़ा था। पहले आरओबी का निर्माण कार्य पूरा करने की अवधि अगस्त 2018 रखी गई। तब त क यह कार्य पूरा नहीं हो सका। तीन तारीखें निकलने के बाद आखिरकार यह कार्य पूरा हुआ। इस आरऔबी की लम्बाई 800 मीटर जबकि चाैड़ाई 24.60 मीटर है। जुलाई 2016 में काम शुरू हुआ और अगस्त 2020 में पूरा हुआ। इस आरओबी के निर्माण में 61.50 कराेड रुपए खर्च हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो