scriptअब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देनी होगी कड़ी परीक्षा, इंसपेक्टर नहीं कम्प्यूटर लेगा ट्रायल, कैमरा रखेगा नजर | Jaipur news: driving licence trial in jagatpur | Patrika News

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देनी होगी कड़ी परीक्षा, इंसपेक्टर नहीं कम्प्यूटर लेगा ट्रायल, कैमरा रखेगा नजर

locationजयपुरPublished: Dec 21, 2020 07:38:06 pm

आज से ड्राइविंग टेस्ट की कड़ी परीक्षा, विरोध के बीच जगतपुरा परिवहन कार्यालय में शुरू होगा आटोमैटिक ड्राइविंग ट्रैक, चार दिन कंपनी ट्रायल पर चलाएगी ट्रैक, लाइसेंस शुल्क में होगी 235 रुपए बढ़ोतरी

a3.jpg
विजय शर्मा / जयपुर। जगतपुरा परिवहन कार्यालय में मंगलवार से आटोमैटिक ड्राइविंग ट्रैक पर ट्रायल शुरू की जाएगी। निजी कंपनी की ओर से पहले ट्रैक को चार दिन ट्रायल पर चलाया जाएगा। इसी के साथ लाइसेंस शुल्क में भी बढ़ोतरी कर दी जाएगी।
नई प्रक्रिया के तहत टेस्ट का कार्य अब परिवहन निरीक्षक नहीं, बल्कि कैमरे करेंगे। कैमरे आवेदक के वाहन चलाने के तरीके का विश्लेषण करेंगे और सॉफ्टवेयर उसी अनुरूप परिणाम जारी करेगा। ट्रैक पर अगर वाहन गलत चलाया तो कम्प्यूटर फेल कर देगा। परिवहन विभाग ने स्मार्टचिप टेक्नोलॉजीज कंपनी को इसका काम सौंपा है।
अजमेर को छोड़कर प्रदेश के 10 अन्य आरटीओ कार्यालयों में आटोमैटिक ट्रायल शुरू की जाएगी। चार तरह की ट्रायल ली जाती है। एंगुलर पार्किंग, हिन्दी अंक 8 के ट्रैक पर कार चलाने, अंग्रेजी के अक्षर भ पर कार चलाने और रपट पर कार को रोककर दिखाने का चार तरह का टेस्ट लिया जाता है।

फीस बढ़ोतरी और निजी कंपनी का विरोध
परिवहन विभाग में ड्राइविंग ट्रैक को निजी कंपनी को देने और लाइसेंस शुल्क बढ़ोतरी का विरोध किया जा रहा है। शुल्क बढ़ोतरी होने से आवेदकों के लाइसेंस शुल्क में 235 रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी। जयपुर जनमोर्चा शहर की ओर से मंगलवार को ट्रैक शुरू होने पर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी गई है। ज्ञापन में आरोप लगाया है कि निजी कम्पनी मनमानी करेगी। कंपनी के लोग सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ कर अपनी मर्जी से खास लोगों को लाइसेंस जारी करेंगे। आरटीओ कार्यालय में निजी कम्पनी के जरिए दलाल सिस्टम को बढ़ावा मिलेगा।

मंत्री ने किया था विरोध
डेढ़ साल पहले परिवहन मंत्री ने ही आटोमैटिक ट्रैक का विरोध किया था। इतना ही नहीं, भ्रष्टाचार का जरिया बताकर इसे बंद कर दिया था। इसके बाद हाल ही मंत्री ने ही ट्रैक को मंजूरी दे दी। परिवहन मंत्री ने बयान दिया कि मुख्यमंत्री स्तर पर ट्रैक को शुरू किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो