scriptघर घर विराजे विघ्नहर्ता गणेशजी, मंदिरों में सजी झांकियां | jaipur news ganesh utsav 2020 Ganesh Chaturthi celebrated ganesh pooja | Patrika News
जयपुर

घर घर विराजे विघ्नहर्ता गणेशजी, मंदिरों में सजी झांकियां

ganesh chaturthi 2020: छोटी काशी में प्रथम पूज्य गजानंद भगवान का जन्मोत्सव धूम धाम के साथ मनाया गया। मंदिरों और घरों गणपति की पूजा कर मोदक अर्पिक किए गए।

जयपुरAug 22, 2020 / 06:33 pm

Devendra Singh

नहर के गणेशजी

नहर के गणेशजी

जयपुर। छोटी काशी में प्रथम पूज्य गजानंद भगवान का जन्मोत्सव धूम धाम के साथ मनाया गया। मंदिरों और घरों गणपति की पूजा कर मोदक अर्पिक किए गए। लोगों ने घरों में विराजित द्वारपाल गणेशजी का अभिषेक कर सिंदूरी चोला धारण कराकर गुड़धानी और मोदक का भोग लगाया और आरती उतारी। कोरोना के कारण इस साल शहर के बड़े गणेश मंदिरों में जन्मोत्सव का उल्लास नजर नहीं आया। मंदिरों में सुबह प्रथम पूज्य का अभिषेक कर मनोहरी शृंगार कर मोदकों का भोग लगाया गया। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के पट बंद होने से न तो मंदिरों के बाहर भीड़ दिखी और न ही दर्शनों के लिए लंबी कतारें देखने को मिली। कई मंदिरों के बाहर सिढ़ियों से ही भक्तों ने आराध्य को धोक लगाई। वहीं भक्तों को अपने आराध्य के लाइन दर्शन से ही संतोष करना पड़ा।
मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में देर रात से लगने वाली लंबी लंबी लाइनें इस बार देखने को नहीं मिली। मंदिर के महंत कैलाश शर्मा के सान्निध्य में सुबह मंगला आरती हुई। गणेशजी को माणक-पन्ना जड़ित सोने का मुकुट और नौलखा हार धारण करवाकर चांदी के सिंहासन पर विराजमान करवाया गया।
चांदपोल स्थित परकोटे वाले गणेशजी के सुबह पं राहुल शर्मा के सान्निध्य में अभिषेक कर सोने के वर्क से चोला चढ़ाया गया। इसके बाद प्रथम पूज्य को फूल बंगले में विराजमान कर छप्पन भोग की झांकी सजाई गई।
नहर के गणेशजी मंदिर में महंत जय शर्मा के सान्निध्य में गणपति का अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवा कर मनोहरी शृंगार किया गया और मुकुट धारण करवाया गया। यहां भी इस बार लम्बी कतारे देखने को नहीं मिली।
सूरजपोल बाजार स्थित श्री श्वेतसिद्धि विनायक मंदिर में महंत मोहनलाल शर्मा के सान्निध्य में मंगला आरती के बाद गणपति पूजा व दुग्धाभिषेक किया गया। नाहर गढ़ की पहाड़ी पर स्थित गढ़ गणेश मंदिर में महंत प्रदीप औदिच्य के सान्निध्य में प्रथम पूज्य का अभिषेक कर मनमोहक शृंगार किया गया। गलता गेट स्थित गीता गायत्री मंदिर में पं. राजकुमार शर्मा के सान्निध्य में गणेश जन्मोत्सव मनाया गया। प्रथम पूज्य का मनोहरी शृंगार किया गया।

Home / Jaipur / घर घर विराजे विघ्नहर्ता गणेशजी, मंदिरों में सजी झांकियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो