script

सादगी से मनाया गंगा दशहरा, नहीं लगी गलताजी में आस्था की डुबकी

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2020 03:43:26 pm

Submitted by:

Devendra Singh

ganga dussehra celebration 2020: गंगा माता का स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरण दिवस गंगा दशहरा पर्व आज सोमवार को राजधानी में भक्तिभाव के साथ मनाया गया। आज के दिन दस योगों में आठ योग घटित हो रहे हैं। लॉकडाउन के चलते इस बार अन्य उत्सवों की तरह गंगा दशहरे पर भी गंगा माता के मंदिरों में कोई बड़ा सार्वजनिक आयोजन नहीं हुआ और न ही दर्शनों के लिए भी पट नहीं खोले गए।

गंगा दशहरा

गंगा माता

जयपुर। गंगा माता का स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरण दिवस गंगा दशहरा पर्व आज सोमवार को राजधानी में भक्तिभाव के साथ मनाया गया। आज के दिन दस योगों में आठ योग घटित हो रहे हैं। लॉकडाउन के चलते इस बार अन्य उत्सवों की तरह गंगा दशहरे पर भी गंगा माता के मंदिरों में कोई बड़ा सार्वजनिक आयोजन नहीं हुआ और न ही दर्शनों के लिए भी पट नहीं खोले गए। इसके चलते मंदिर सूने ही रहे। वैश्विक महामारी कोरोना के खौफ के चलते श्रद्धालु इस बार गंगा नदी व गलता तीर्थ में आस्था की डूबकी भी नहीं लगा सके। इस दिन सुबह शहर के जयनिवास उद्यान स्थित देवस्थान विभाग के गंगा माता मंदिर, स्टेशन रोड, चांदपोल स्थित प्राचीन गंगा माता मंदिर, गोपालजी का रास्ता स्थित गंगा माता मंदिर में सुबह गंगा माता का अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवा झांकी सजाई गई।
आज ही के दिन हुआ था पृथ्वी पर अवतरण
ज्योतिषाचार्य पं. सुरेश शास्त्री के अनुसार गंगा माता का आज ही के दिन दस योगों में पृथ्वी पर अवतरण हुआ था। उस समय ज्येष्ठ मास, शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, बुधवार, हस्त नक्षत्र, व्यातिपात योग, गर करन, कन्या का चंद्रमा, वृष का सूर्य और आनंद योग घटित हुए थे। ऐसी मान्यता है कि जब दस में से कम से कम छह योग मिलते हैं, उसी दिन गंगा दशहरा मनाया जाता है। इस बार बुधवार व आनंद योग को छोड कर सारे आठ योग घटित हो रहे हैं।

घरों में किया गंगा स्नान
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होने से लोग स्नान के लिए गंगा जी पहुंचते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान से पाप कर्म क्षीण होते हैं। लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण लोग गंगा नदी में स्नान नहीं कर पाए। ऐसे में लोगों ने घरों पर ही पानी में गंगा जल मिला कर स्नान कर गंगा स्नान का पुण्य कमाया।
गलता में हुआ गोमुख का पूजन
कोरोना के खौफ के चलते इस बार गंगा दशमी पर गलता तीर्थ भी सूना ही रहा। आज के दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान करने के लिए पहुंचते है। उत्तर भारत की वैष्णव पीठ गलताजी तीर्थ में सुबह पीठाधीश्वर अवधेशाचार्य के सान्निध्य में गो मुख का पूजन किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो