scriptगुरु पूर्णिमा पर कोरोना ग्रहण का असर, शहर में नहीं होंगे बड़े आयोजन | jaipur news guru purnima mahotsav 2020 corona viruse | Patrika News
जयपुर

गुरु पूर्णिमा पर कोरोना ग्रहण का असर, शहर में नहीं होंगे बड़े आयोजन

guru purnima mahotsav 2020: आषाढ़ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा रविवार को पूर्वाषाढ़ नक्षत्र, केन्द्र योग, राजयोग में गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा। पिछले साल चंद्र के चलते गुरु पूर्णिमा का पर्व दूसरे दिन मनाया गया था, लेकिन इस बार कोरोना के ग्रहण का असर गुरु पूर्णिमा पर देखने को मिलेगा। गुरु और शिष्य सामाजिक दूरी, मास्क और सेनेटाइजेशन के नियमों का निर्वहन करेंगे। इसके लिए गुरुओं ने भी पूरी तैयारी कर ली हैं।

जयपुरJul 04, 2020 / 11:52 pm

Devendra Singh

Guru Purnima

Guru Purnima

जयपुर। आषाढ़ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा रविवार को पूर्वाषाढ़ नक्षत्र, केन्द्र योग, राजयोग में गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा। पिछले साल चंद्र के चलते गुरु पूर्णिमा का पर्व दूसरे दिन मनाया गया था, लेकिन इस बार कोरोना के ग्रहण का असर गुरु पूर्णिमा पर देखने को मिलेगा। गुरु और शिष्य सामाजिक दूरी, मास्क और सेनेटाइजेशन के नियमों का निर्वहन करेंगे। इसके लिए गुरुओं ने भी पूरी तैयारी कर ली हैं। शहर में कई जगहों पर गुरु पूर्णिमा पर होने वाले कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है और घर पर ही मानसिक पूजा करने की अपील की गई है। वहीं कई गुरुओं की पूजा फोटो से होगी और खड़ाऊं पर ही श्रद्धालु माथा टेक सकेंगे। यह परंपरा एक-एक करके ही निभाई जाएगी। आश्रम व मठों से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण काल के चलते इस बार सामूहिक भंडारे, हवन, प्रवचन जैसे कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा रहे हैं। अधिकांश जगहों पर गुरु ऑनलाइन आशीर्वाद प्रदान करेंगे। वहीं गुरुओं ने शिष्यों को घर से ही मानसिक पूजा करने की अपील भी की है।
ज्योतिषाचार्य पं. सुरेश शास्त्री ने बताया कि इसके साथ ही साल का चौथा ग्रहण चंदग्रहण भी रहेगा। यह ग्रहण उपच्छायी चंद्रग्रहण होगा, यानि चंद्रमा का फीका पड़ेगा। लेकिन यह भारत में नजर नहीं आएगा।
उत्तर भारत की प्रमुख वैष्णव पीठ श्री गलता जी में गलतापीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज के सान्निध्य में, सुभाष चौक स्थित पानों का दरीबा में सरस निकुंज परिसर में पीठाधीश्वर अलबेली माधुरी शरण के सान्निध्य में गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया जाएगा। वहीं श्रीमन नारायण प्रन्यास मंडल की ओर से तंवरजी के नोहरे में पुरुषोत्तम भारती के सान्निध्य में सादगीपूर्वक गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा। इसके अलावा खोले के हनुमानजी, ब्रह्मपुरी स्थित गायत्री शक्तिपीठ, वेज फार्म रामनगर विस्तार स्थित मनसा पूर्ण हनुमान धाम, स्वेजफार्म स्थित चिंताहरण काले हनुमान मंदिर सहित कई स्थानों पर नियमों की पालना करते हुए गुरु पूर्णिमा पर आयोजन होंगे।

Home / Jaipur / गुरु पूर्णिमा पर कोरोना ग्रहण का असर, शहर में नहीं होंगे बड़े आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो