'वस्त्र 2020' के वर्चुअल संस्करण का प्रदेश के उद्योग मंत्री ने किया उद्घाटन

textile fair vastra 2020 : राजधानी जयपुर में आज बुधवार को वस्त्र 2020 का शुभारंभ हुआ। पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वस्त्र एवं परिधान मेले के 7वें संस्करण का वर्चुअल उद्घाटन राज्य के उद्योग और राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने किया।

By: Devendra Singh

Published: 23 Sep 2020, 09:26 PM IST

जयपुर। राजधानी जयपुर में आज बुधवार को वस्त्र 2020 ( vastra 2020 ) का शुभारंभ हुआ। पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वस्त्र एवं परिधान मेले के 7वें संस्करण का वर्चुअल उद्घाटन राज्य के उद्योग और राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने किया। इस मौके पर रीको के अध्यक्ष कुलदीप रांका एवं फिक्की राजस्थान स्टेट काउंसिल के अध्यक्ष और कजारिया सिरेमिक्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अशोक कजारिया भी मौजूद रहे।

पहली बार आयोजित हो रहे वर्चुअल एक्सपो के लिए अफ्रीका, यूरोप, अमेरिका और अन्य क्षेत्रों के 62 देशों से 249 से अधिक खरीदारों ने पंजीकरण किया है। इसके अलावा 276 से अधिक इंडियन बाइंग हाउसेज और एजेंटों ने पंजीकरण कराया है। इसी तरह गारमेंट्स, होम फर्निशिंग, होम टेक्सटाइल्स और फेब्रिक सेक्टर्स से 80 से अधिक एग्जीबिटर्स इसमें भाग ले रहें हैं।

टेक्सटाइल फेयर राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डवलपमेंट एंड इनवेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (रीको) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से आयोजित किया जा रहा यह मेगा-इवेंट 27 सितंबर तक चलेगा और पोर्टल पर 7 अक्टूबर तक लाइव रहेगा। इस फेयर का आयोजन गारमेंट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (गीयर) के सक्रिय सहयोग से किया जा रहा है।

उद्योग मंत्री मीणा ने कहा कि राजस्थान देश के उन कुछ राज्यों में से एक है जो नियमित रूप से ट्रेड फेयर्स का आयोजन करता है। वर्तमान स्थिति में, जब यात्रा और सामाजिक संपर्क सीमित है, 'वस्त्र' का वर्चुअल संस्करण टेक्सटाइल एंड अपैरल उद्योग को देश के खरीदारों के साथ जुड़ने और उनके व्यवसाय को उत्तरोत्तर विकसित करने के लिए एक उपयुक्त मंच प्रदान करेगा।

रीको के अध्यक्ष कुलदीप रांका ने कहा कि राजस्थान के कपड़ा क्षेत्र में विभिन्न शहरों जैसे जयपुर (सीतापुरा), पाली, बालोतरा जोधपुर, भिवाड़ी, किशनगढ़ में कई वर्षों से लगातार औद्योगिक विकास हो रहा है। इन क्षेत्रों में कई निर्यात इकाइयां स्थापित हैं जो कि यूएसए, यूरोप, मिडिल ईस्ट और कई अन्य देशों को निर्यात कर रही हैं।

प्रबंध निदेशक कजारियां ने कहा कि वर्तमान में जब दुनिया भर में व्यावसायिक सेंटिमेंट्स में कमी आई है और फिजिकल ईवेंट्स पर रोक लगी हुई है, वर्चुअल एक्सपो ने नए व्यापार उत्पन्न करने के लिए नए मार्ग खोल दिए हैं।

Devendra Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned