scriptपतंग की तीलियों से बना दी मोदी जैकेट, लिम्का बुक में नाम दर्ज | jaipur news limka book of records modi jacket artist sankar singh | Patrika News

पतंग की तीलियों से बना दी मोदी जैकेट, लिम्का बुक में नाम दर्ज

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2020 10:36:40 pm

Submitted by:

Devendra Singh

limka book of records : जयपुर के कलाकार शंकर सिंह राजावत ने पतंग की तीलियों (काफ) पर मोदी जैकेट तैयार कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है। करीब 6 महीने में तैयार हुए इस जैकेट की लम्बाई 42 इंच और चौड़ाई 21 इंच है। इस एक किलो वजनी जैकेट को बनाने में करीब 15 सौ पतंग की तीलियां लगी है। जैकेट पर 15 अगस्त 1947 से जुलाई 2018 तक भारत के राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्र शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर आदि के नाम और कार्यकाल रंगों से

limka book of records

artist sankar singh

जयपुर। जयपुर के कलाकार शंकर सिंह राजावत ने पतंग की तीलियों (काफ) पर मोदी जैकेट तैयार कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है। करीब 6 महीने में तैयार हुए इस जैकेट की लम्बाई 42 इंच और चौड़ाई 21 इंच है। इस एक किलो वजनी जैकेट को बनाने में करीब 15 सौ पतंग की तीलियां लगी है।
जैकेट की खास बात यह है कि इस पर 15 अगस्त 1947 से जुलाई 2018 तक भारत के राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्र शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर आदि के नाम और कार्यकाल रंगों से अंकित किए गए हैं। इस कलाकृति को पतंग की तीलियां, पानी के रंग, ब्रश, फेविकोल और टचवुड को उपयोग करते हुए बनाया है। सिंह ने बताया कि उन्होंने इस कलाकृति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहने जाने वाली जैकेट से प्रेरित होकर बनाया है।
माचीस की तीलियों पर उकेरा सुंदरकांड

इससे पहले भी सिंह माचिस की तीलियों पर सुंदरकांड की पूरी चौपाइयों को उतार चुके हैं। 14 सौ तीलियों पर बारीकी से सुंदर कांड को लिखकर फेविकोल की मदद से एक-एक कर जोड़ा है। सिंह ने बताया कि घर पर 3-4 बड़े पैकेट माचिस के लेकर आया था। काफी समय तक एक ही जगह पड़े रहने से तीलियों पर सीलन आ गई। इन तीलियों को फेंकने के बजाय पहली बार यह प्रयोग किया था। यहजीवन का पहला आर्टिकल था। इसे तैयार करने में करीब तीन सप्ताह का समय लगा था।
25 दिन में तैयार हुआ सुंदरकांड

तीलियों पर सुंदरकांड बनाने में 25 दिन लगे थे। दो तीलियों पर एक-एक श्लोक लिखा गया है। ये सभी जीरो साइज ब्रश से टचवुड करके लगया गया है। वहीं तीलियों पर हनुमान जी की आरती और फोटो भी बनाई गई है। इसको कांच के फ्रेम में सुरक्षित रखा गया है ताकि लंबे समय तक खराब नहीं हो सके।
1500 तीलियों को जोड़कर बनाई जैकेट

जीरो नंबर ब्रश की मदद से जैकेट में राष्ट्रध्वज के तीनों कलर दिए हैं। इसे कांच के फ्रेम में फिट करवाया है। यह एक फोल्डिंग फ्रेम है जिसे दोनों तरफ से देख सकते हैं। इसमें करीब 1500 तीलियों का प्रयोग किया है। सिंह ने बताया कि शहर की बड़ी पतंग दुकानों पर जाकर काफ इकट्ठी की और उसके बाद फिनिशिंग के लिए एक-एक काफ पर बारीकी से वर्क किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो