script‘नो स्कूल नो फीस’ अभिभावकों ने प्रदेशभर में लगाया 5 घंटे जनता कर्फ्यू | jaipur news No School No Fees Rajasthan closed parent committee | Patrika News

‘नो स्कूल नो फीस’ अभिभावकों ने प्रदेशभर में लगाया 5 घंटे जनता कर्फ्यू

locationजयपुरPublished: Aug 31, 2020 07:42:22 pm

Submitted by:

Devendra Singh

No School No Fees : संयुक्त अभिभावक समिति के आह्वान पर नो स्कूल नो फीस की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन के तहत सोमवार को अभिभावकों ने प्रदेशभर में पांच घंटे का जनता कर्फ्यू लगाकर स्कूल फीस माफ करने की मांग की।

जनता कर्फ्यू

जनता कर्फ्यू

जयपुर। संयुक्त अभिभावक समिति के आह्वान पर नो स्कूल नो फीस की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन के तहत सोमवार को अभिभावकों ने प्रदेशभर में पांच घंटे का जनता कर्फ्यू लगाकर स्कूल फीस माफ करने की मांग की। प्रदेशभर में लोगों ने सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक प्रतिष्ठान बंद रखे।पिछले 5 महीनों से अभिभावक लगातार स्कूल फीस में राहत देने की मांग को लेकर स्कूलों के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार के मंत्रियों से मुलाकात कर अपनी पीड़ा बयां की, लेकिन कोई राहत नहीं मिली। इसके बाद ही समिति ने राजस्थान बंद का आह्वान किया।
कोरोना संक्रमण के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बाद रोजगार खत्म होने से लोगों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया। ऐसे में फीस भरना तो दूर की बात अभिभावकों को अपने परिवार का पालन-पोषण करना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में बच्चों से स्कूल फीस मांगना गलत है।
प्रवक्ता अभिषेक जैन बिट्टू ने बताया कि संयुक्त अभिभावक समिति की ओर से व्यापारियों और अभिभावकों की परिस्थितयों को ध्यान में रखकर 5 घंटे का स्वेच्छिक एवं सांकेतिक राजस्थान बन्द का आह्वान किया था जिसको प्रदेशभर के सभी व्यापारियों, जनप्रतिनिधियों, दुकानदारों और समाज सेवी संगठनों ने पूरा समर्थन दिया और इतिहास में पहली बार स्कूल फीस के मुद्दे पर कोई राज्य बन्द हुआ है। प्रतिष्ठान बंद रखने के साथ ही विद्यार्थियों ने स्कूलों द्वारा संचालित ऑनलाइन क्लास का भी पूरी तरह बहिष्कार किया। जयपुर के अलावा किशनगढ़, ब्यावर, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, जोधपुर, चितौड़गढ़, टोंक, झालावाड़, भरतपुर, दौसा, सीकर, फतेहपुर शेखावाटी सहित कई शहरों में व्यापारियों व अभिभावकों ने अपना समर्थन दिया है।
संयोजक सुशील शर्मा ने बताया करीब 450 व्यापार मंडलो, सामाजिक संगठनों, समाज सेवियो ने स्वेच्छिक बंद को अपना समर्थन दिया। जब तक सरकार अभिभावकों की बात नही सुनती है तब तक संघर्ष जारी रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो