गांवों की सरकार चुनने में मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

panchayat chunav 2020 : गावों के सरकार चुनने के लिए पंचायती राज चुनाव के प्रथम चरण की सभी 947 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए आज मतदान हुआ। प्रथम चरण के चुनाव में 83.50 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया।

By: Devendra Singh

Published: 28 Sep 2020, 11:30 PM IST

जयपुर। गावों के सरकार चुनने के लिए पंचायती राज चुनाव के प्रथम चरण की सभी 947 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए आज मतदान हुआ। प्रथम चरण के चुनाव में 83.50 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया। सर्वाधिक मतदान बाड़मेर जिले की धोरीमन्ना पंचायत समिति में हुआ, जहां 94.66 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। जबकि जालौर की सायला में सबसे कम 66.18 फीसदी मतदान हुआ।

प्रथम चरण में मतदाताओं ने पूरे जोश और उत्साह के साथ मतदान किया। ग्रामीण अंचल में मतदान के लिए सुबह से कई बूथों पर ग्रामीण मतदाताओं की लंबी कतारें लगना शुरू हो गईं थी। मतदानकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों ने कोरोना गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदान केंद्रों में प्रवेश दिया। सुबह 10 बजे तक प्रदेश भर में 19.10 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर 12 बजे मतदान का प्रतिशत 37.99 तक पहुंच गया। दोपहर 3 बजे तक प्रतिशत 64.68 तक जा पहुंचा और शाम 5.30 बजे 81.48 प्रतिशत मतदाता वोट डाले जा चुके थे। प्रदेश भर में कुल 83.50 फीसदी मतदान हुआ। कुल 31 लाख 68 हजार 646 मतदाताओं में से 26 लाख 45 हजार 663 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

हालांकि पहले चरण के लिए 1002 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होने थे, लेकिन डूंगरपुर में हुई हिंसा के चलते चुनाव आयोग ने उदयपुर जिले की सराडा और गोगुंदा पंचायत समितियों की 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं। यहां पर अब नई तिथि घोषित होने के बाद चुनाव करवाए जाएंगे।


राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने कोरोना के सभी प्रोटोकॉल की पालना करते हुए रेकॉर्ड वोटिंग के लिए मतदाताओं का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के सहयोग से और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और निर्वाचन कार्य से जुड़े समस्त कार्मिकों के समर्पण की भावना से प्रथम चरण के चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हो सके हैं।

Show More
Devendra Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned