राजस्थान में हजारों लोगों के अपने घर का सपना होगा पूरा

राजस्थान में हजारों लोगों के अपने घर का सपना होगा पूरा

Santosh Kumar Trivedi | Publish: Aug, 14 2019 01:30:43 PM (IST) | Updated: Aug, 14 2019 01:33:40 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर समेत राज्य के अन्य जिलों में हाउसिंग बोर्ड पहले फेज में सात हजार से अधिक आवासों को बेचने की तैयारी कर रहा है।

जयपुर। Jaipur News : राजधानी समेत राज्य के अन्य जिलों में हाउसिंग बोर्ड ( Rajasthan Housing Board ) पहले फेज में सात हजार से अधिक आवासों को बेचने की तैयारी कर रहा है। दिवाली से पहले सात हजार मकान बेचने का बोर्ड ने लक्ष्य रखा है। इसके लिए हाउसिंग बोर्ड प्राइवेट बिल्डरों की तर्ज पर काम करेगा। हाउसिंग बोर्ड ऑफिस से ग्राहकों को आवास दिखाने के लिए ले जाया जाएगा।

 

पहली बार ऋणात्मक नीलामी प्रक्रिया के तहत यह बेचान किया जाएगा। प्रदेश भर में हाउसिंग बोर्ड के पास 22 हजार से अधिक आवास हैं। इनमें से सात हजार मकानों को नीलामी प्रक्रिया के तहत तैयारी शुरू कर दी है। वहीं शेष आवासों को चिह्नित करने का काम चल रहा है। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो सितम्बर के पहले सप्ताह में मकानों के बेचान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

 

ऐसे समझें: ऋणात्मक नीलामी प्रक्रिया
किसी मकान की कीमत 50 लाख रुपए बोर्ड ने निर्धारित की है। एक ग्राहक को लगता है कि इसकी बाजार की कीमत 48 लाख ही है। जबकि दूसरे ग्राहक को 46 लाख ही लगती है। ऐसे में पहले ग्राहक को आवास दे दिया जाएगा। अब तक निर्धारित दर से अधिक की बोली ही ग्राहक को लगानी होती थी।

 

ये होगी प्रक्रिया
जल्द ही चयनित मकानों की सूची वेब पोर्टल पर डाल दी जाएगी। इसके लिए 500 रुपए आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा।

अमानत राशि: ईडब्ल्यूएस को पांच हजार, एमआईजी और एलआईजी को 25 हजार और एचआईजी आवास खरीदने वाले ग्राहकों को 50 हजार रुपए अमानत राशि के तौर पर जमा कराने होंगे। जो ग्राहक नीलामी में असफल होंगे, उनको यह राशि वापस कर दी जाएगी।

 

एक महीने का होगा समय
ग्राहकों के पास आवास खरीदने के लिए एक महीने का समय होगा। वे आवासों की मौका स्थिति भी देख सकेंगे। इसके लिए अलग से बोर्ड के कर्मचारियों की टीम रहेगी, जो ग्राहकों को मौका मुआयना कराएगी। इसके बाद अधिकारियों की उपस्थिति में निविदा खोली जाएगी।

 

ये है संभावित कीमत
थ्री बीएचके 35 से 55 लाख रुपए
टू बीएचके 25 से 35 लाख रुपए
वन बीएचके 12-20 लाख रुपए

जहां पर ये आवास हैं, इनके पास-पास निजी बिल्डरों की भी आवासीय योजनाएं हैं। इनके आवासों की कीमत भी इसी के आस-पास हैं।

 

यहां अभी खाली है आवास
प्रताप नगर: प्रताप अपार्टमेंट, चिनाव, झेलम, साबरमती, गोदावरी, गोमती, सरयू, बनास और मेवाड़
मानसरोवर: द्वारिका, भृगु, शिवम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned