पहली बार: एग्रो वेयर हाउसिंग योजना विकसित करेगा जेडीए

 

-किसानों को फसल रखने के लिए मिलेगा बेहतर विकल्प
-सीकर रोड पर 1.19 लाख वर्ग मीटर में विकसित होगी योजना

By: Ashwani Kumar

Published: 17 Oct 2020, 04:21 PM IST

जयपुर. किसानों को फसल का उचित दाम मिल सके और तुरंत फसल न बेचनी पड़े इसको ध्यान में रखते हुए जेडीए पहली बार एग्रो वेयर हाउसिंग योजना विकसित करेगा। इस योजना के तहत 18 वेयर हाउस भूखंड होंगे। जोन-12 के ग्राम आकेड़ा चौड़ और महेशपुरा (तहसील आमेर) में 1.19 लाख वर्ग मीटर जमीन में इस योजना को विकसित करने का निर्णय लिया है। अगले छह माह में जेडीए की ओर से योजना को विकसित करने का किया जाएगा। उसके बाद भूखंडों का ऑक्शन किया जाएगा। जेडीए अधिकारियों की मानें तो यहां एक साथ करीब छह हजार टन का भंडारण हो सकेगा।
जेडीसी गौरव गोयल ने बताया कि 33 हजार वर्गमीटर भूमि पर 18 वेयर हाउसिंग भूखण्ड होंगे और शेष जमीन पर होटल, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप, बैंकिंग, सब-स्टेशन, फायर स्टेशन, व्यावसायिक दुकानें, धर्मकांटा एवं ऑटोमोबाईल सेक्टर के लिए आरक्षित की जाएगी। यह योजना जयपुर-सीकर नेशनल हाईवे-11 से मात्र 2 किलोमीटर दूर ग्राम टाटियावास टोल प्लाजा से पहले पश्चिमी दिशा की ओर जाने वाली 30 मीटर सड़क पर है। उन्होंने बताया कि जेडीए अजमेर रोड, टोंक रोड और आगरा रोड पर भी वेयर हाउसिंग योजनाएं लेकर आएगा। इससे विभिन्न कंपनियों, व्यापारियों और किसानों को फायदा मिलेगा।

फार्म हाउस योजना भी होंगी लॉन्च
इधर, नए बिल्डिंग बॉयलॉज को ध्यान में रखते हुए जेडीए ने फॉर्म हाउस और इकोलॉजिकल हाउस योजनाएं लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। इन सभी की वास्तविक रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक कमेटी भी गठित की जा चुकी है। उसकी रिपोर्ट के बाद इन योजनाओं को विकसित करने का काम शुरू कर देगा।
-जोन-10 के गोविंदपुरा रोपाड़ा में फार्म हाउस, इकोलॉजिकल हाउस और रिसोर्ट योजना विकसित की जाएगी। इस योजना में 1000 से 1500 वर्गमीटर तक के भूखंड होंगे। लैण्डस्केप पार्क भी विकसित किए जाएंगे।
-जोन-12 में खोरा बिसल में फार्म हाउस योजना विकसित कर लांच की जाएगी।
-जोन-13 के ग्राम बड़ा गांव जरख्या में फार्म हाउस, इकोलॉजिकल हाउस और रिसोर्ट योजना विकसित की जाएगी।

Ashwani Kumar Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned