कोरोना गाइडलाइन की शर्तों की पालना के साथ 171 दिन बाद खुले धार्मिक स्थल

corona virus: कोरोना संक्रमण कहर के बीच करीब 171 दिनों के बाद राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में राज्य सरकार के निर्देशानुसार धार्मिक स्थल खुल गए। हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण लोगों के स्वाथ्य को दृष्टिगत रखते हुए कई बड़े मंदिरों ने श्रद्धालुओं के लिए पट नहीं खोले।

By: Devendra Singh

Published: 07 Sep 2020, 11:19 PM IST

जयपुर। कोरोना संक्रमण कहर के बीच करीब 171 दिनों के बाद राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में राज्य सरकार के निर्देशानुसार धार्मिक स्थल खुल गए। हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण लोगों के स्वाथ्य को दृष्टिगत रखते हुए कई बड़े मंदिरों ने श्रद्धालुओं के लिए पट नहीं खोले। वहीं आज सुबह परकोटे वाले गणेशजी, खोले के हनुमानजी, जगतपुरा रोड स्थित अक्षय पात्र का कृष्ण बलराम मंदिर, देवस्थान विभाग के सभी मंदिर, आदर्शनगर स्थित राम मंदिर, गोनेर रोड स्थित श्रीराधा कृष्ण मंदिर के पट आमजन के लिए खोल दिए गए। मंदिरों में सुबह से ही आस्था की बयार बही। मंदिरों दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा। हाथोज धाम दक्षिण मुखी बालाजी मंदिर परिसर में महंत बालमुकुंदाचार्य के सान्निध्य में सुंदरकांड का संगीत में पाठ एवं महा आरती की गई ।

सरकार के धार्मिक स्थल खोलने की घोषणा के बाद से ही कई मंदिरों ने सरकार की गाइडलाइन के अनुसार तैयारियां शुरू कर दी थी। लाइन लगाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के लिए छह फीट की दूरी पर गोले बनाए गए। मंदिर के द्वारों पर आयुर्वेदिक सेनेटाजर की व्यवस्था की गई। मंदिरों में थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ सेनेटाइज करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। साथ ही धार्मिक स्थलों में कही भी बिना मास्क पहने अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। दर्शनार्थियों ने नियमों की पालना करते हुए दर्शन किए। मंदिरों फूल माला और प्रसाद चढ़ाने की पाबंदी के कारण श्रद्धालु अपने आराध्य को प्रसाद नहीं चढ़ा सके।

मंदिरों में एल्कोहल रहित सेनेटाइजर की आवश्यकता को देखते हुए आर्ष संस्कृति दिग्दर्शक ट्रस्ट व वैद्य युगल किशोर भारद्वाज के सौजन्य से शहर के सभी मंदिरों में आज दोपहर 12 बजे बड़ी चौपड़ स्थित ध्वजाधीश गणेश मंदिर से निशुल्क आयुर्वेदिक सेनेटाजर वितरण शुरू किया गया। इस मौके पर गोविन्ददेवजी मंदिर के प्रबंधक मानस गोस्वामी, सरस निकुंज के प्रवक्ता प्रवीण बडे भैया, धर्म प्रचारक विजय शंकर पाण्डेय मौजूद रहे

वहीं आज जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह मीर कुर्बान अली और चारदरवाजा स्थित मौलाना जियाउद्दीन साहब की दरगाह में भी नमाज अदा की गई। नमाजियों को नमाज के समय सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रवेश दिया गया।

राजापार्क, हीदा की मोरी, वैशाली नगर गुरुद्वारों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ संगत ने पालकी साहिब के समक्ष मत्था टेका और अरदास की। गुरुद्वारों में संगत को ज्यादा समय रुकने नहीं दिया गया।

Devendra Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned